ताज़ा खबर
 

BMW X5: इस कार पर नहीं होगा AK-47, बम धमाकों और ड्रोन अटैक के हमले का असर, जानें खूबियां

BMW X5 में जो आर्मर प्लेट प्रयोग किया गया है वो DM51 और HG85 जैसे हैंड ग्रेनेड के हमले को भी झेल सकता है। यदि इस कार पर 4 मीटर की दूरी से भी हमला किया जाता है तो इस कार का बाल भी बांका नहीं होगा।

Author Updated: September 21, 2019 11:21 AM
BMW X5 में पोस्ट ब्लॉस्ट प्रोटेक्टिव टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है।

BMW X5 Armored SUV Price & Features: जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी BMW दुनिया भर में लग्जरी कारों के निर्माण के लिए मशहूर है। इस बार कंपनी ने एक बख्तरबंद (Armored) एसयूवी BMW X5 को पेश किया है। जो कि AK-47, बम धमाकों और ड्रोन अटैक जैसे हमले को भी झेल सकती है। कंपनी इस कार के निर्माण में बेहद ही मजबूत स्टील का प्रयोग किया है।

इस नई BMW X5 में कंपन ने मल्टी लेयर आर्मर प्लेटिंग और सेफ्टी ग्लॉस का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें इंटरकॉम और अटैक अलॉर्म भी दिया गया है। जो कि आपको किसी भी होने वाले हमले से पूर्व ही अलर्ट कर देंगे। इसके लिए कंपनी ने इसमें खास किस्म का सेंसर प्रयोग किया है।

इतना ही नहीं कंपनी का दावा है कि ये कार ग्रेनेड के धमाकों और ड्रोन के हमले को भी झेल सकती है। इस दौरान कार में बैठे हुए व्यक्ति को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा। धमाके के बाद भी इस कार के खिड़कियों यानी की ग्लॉस विंडो को कोई नुकसान नहीं होगा। ये पहले की ही तरह बिलकुल मजबूत बनी रहेंगी। इसमें कंपनी ने “पोस्ट ब्लॉस्ट प्रोटेक्टिव टेक्नोलॉजी” का प्रयोग किया है।

देखने में ये सामान्य BMW X5 के प्रोडक्शन मॉडल जैसी ही है, लेकिन इसके निर्माण में कंपनी ने खास तकनीक और आर्मर प्लेट को शामिल​ किया है। इसके इंटीरियर के डिजाइन में भी कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। इस कार को ऑर्डर पर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा आप इस कार को कस्टमाइज भी कर सकते हैं और अपनी जरूरत के अनुसार अन्य एक्सेसरीज को भी शामिल कर सकते हैं।

इसके बॉडी में कंपनी ने पॉलीकार्बोनेट लेयर और एल्यूमिनियम का प्रयेाग किया है। जो कि इसके वजन को कम करते हुए इसकी बॉडी को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाती है। इस कार के विंडशिल्ड में जो सेफ्टी ग्लॉस प्रयोग किया गया है वो 33 मिलीमीटर यानी की तकरीबन 1.3 मोटा है।

BMW X5 में कंपनी ने खास तकनीक और आर्मर प्लेट को शामिल​ किया है।

BMW X5 में जो आर्मर प्लेट प्रयोग किया गया है वो DM51 और HG85 जैसे हैंड ग्रेनेड के हमले को भी झेल सकता है। यदि इस कार पर 4 मीटर की दूरी से भी हमला किया जाता है तो इस कार का बाल भी बांका नहीं होगा। ब्लॉस्ट के बाद भी इस कार के विंडशिल्ड और विंडो बिलकुल सुरक्षित रहेंगी। इसमें सेफ्टी सीलिंग फ्यूल टैंक दिया गया है जो कि हमले के दौरान खुद ही सील हो जाएगा ताकि किसी भी तरह का धमाका न हो सके।

ये कार 209 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है और इसे 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में महज 5.9 सेकेंड का समय लगता है। फिलहाल इसे कस्टमाइज कर के ग्राहकों के आर्डर पर तैयार किया जा रहा है इसलिए कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Royal Enfield ने लॉन्च कर दी सस्ती बुलेट, दमदार पावर के साथ शानदार है लुक
2 ये है देश की पहली ‘सेल्फ बैलेंसिंग’ इलेक्ट्रिक स्कूटर, धक्का देने पर भी नहीं गिरेगी! आवाज से खुद होगी पार्क, देखें VIDEO
3 TVS Ntorq 125 का नया ‘Race’ एडिशन नए फीचर्स और डिजाइन के साथ हुआ लांच, देगा Honda Activa को टक्कर