ताज़ा खबर
 

390 किमी प्रति घंटे की रफ्तार!!! BMW की इस मोटरसाइकिल ने बना डाला विश्व रिकॉर्ड

बाइक को एरिन सिल्स ने चलाया था, एरिन सिल्स ने अपने पति द्वारा 2013 में बोनेविले साल्ट फ्लैट्स में बनाए गए 355.665 किलोमीटर प्रति घंटे के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

यह रिकॉर्ड 4 सिलेंडर बाइक में बिना किसी मॉडिफिकेशन के तोड़ा गया है। (Photo: Facebook/Hunter Sills Racing)

बोलीविया में हंटर सिल्स रेसिंग टीम ने टॉप स्पीड का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है। HSR टीम ने 1,000CC की बाइक के टॉप स्पीड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। यह रिकॉर्ड 4 सिलेंडर बाइक में बिना किसी मॉडिफिकेशन के तोड़ा गया है। टीम ने 368.54 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड का रिकॉर्ड बनाया है। वहीं  BMW की 1000CC की बाइक में थोड़े मॉडिफिकेशन के बाद इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया गया। इसकी टॉप स्पीड 390 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। यह स्पीड अब तक की BMW की किसी भी बाइक के लिए सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। बाइक को एरिन सिल्स ने चलाया था, एरिन सिल्स ने अपने पति द्वारा 2013 में बोनेविले साल्ट फ्लैट्स में बनाए गए 355.665 किलोमीटर प्रति घंटे के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

टीम यू.एस. से बोलिविया में भेजे जाने वाले महत्वपूर्ण उपकरणों को ले जाने वाले शिपिंग कंटेनर पर इंतजार कर रही थी, वह छह दिन में 2.5 दिन तक चलने में सक्षम था। जब टीम ने अंततः अपनी बाइक का परीक्षण करना शुरू किया। एचएसआर चालक दल ब्लोन इंजन को एक दूसरे के साथ स्वैप करने में सक्षम था। टीम ने चुनौती को स्वीकार किया और यह रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रही। यह सिल्स की प्रतिभा थी कि वह बाइक को 389.461 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक लेकर गईं। हालांकि किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से इसे रिकॉर्ड नहीं किया जा सका।

इसके बाद जब दोबारा सिल्स ने ट्राई किया तब वह 368.54 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक पहुंच पाईं लेकिन इस बार भी वह इसे आधिकारिक तौर पर प्रूफ करने के लिए सबूत नहीं जुटा पाईं। इसके बाद आखिर में एक बार फिर कोशिश की और इस बार वह 368.54 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक बाइक को लेकर गईं और सबूत रिकॉर्ड करने में भी कामयाब रहीं और एक नया रिकॉर्ड बना दिया। ऐसा पहली बार हुआ जब BMW की कोई बाइक 390 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ी है। लेकिन दुर्भाग्यवश यह रिकॉर्ड एफआईएम रिकॉर्ड में शामिल नहीं होगा। इसके बाद दूसरे रन की बात करें तो 368.54  किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड भी काफी है और यह इस कैटेगरी की बाइक के लिए बहुत इंप्रेसिव है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App