ताज़ा खबर
 

भविष्य में ऐसी ही Bikes का इस्तेमात करेंगे हम लोग, ये सड़क पर नहीं आसमान में उडेंगी

BMW ने एक ऐसी बाइक का मॉडल तैयार किया है जो आपको भविष्य के वाहनों की एक झलक देगा।
BMW द्वारा तैयार किया गया होवर बाइक का मॉडल (Source: press.bmwgroup.com)

इंसान ने हमेशा ही तकनीक के क्षेत्र में जबरदस्त ग्रोथ हासिल की है। हमने कितने ही तरह के ऐसे उपकरण बना लिए हैं जिन्हें तैयार करना एक समय में एकदम नामुमकिन माना जाता था। आज कई ऐसे आविष्कार हो चुके हैं जिनकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी। ऐसे ही वो दिन भी दूर नहीं जब हम उड़ने वाली गाड़ियां और बाइक्स चलाएंगे, जो जमीन पर नहीं बल्कि हवा में बातें करेगी। भविष्य हमारी सोच से ज्यादा दूर नहीं है। हाल ही में बीएमडब्लू ने एक ऐसी बाइक का मॉडल तैयार किया है जो आपको भविष्य की एक झलक देगा। दरअसल कंपनी ने एक होवर बाइक का मॉडल तैयार किया है। होवर बाइक या होवर बोर्ड ऐसा उपकरण होता है जो जमीन से कुछ फीट की ऊंचाई पर चलता है। आसान भाषा में कहें तो ये उपकरण हवा में उड़ता है। आने वाले समय में हमारे पास ऐसी ही गाड़ियां या बाइक्स होंगी। बीएमडब्लू ने ऐसी ही एक बाइक का मॉडल तैयार कर लिया है। हालांकि यह अभी चलता नहीं।

जर्मन ऑटोमेकर ने अपनी नई बाइक R 1200 GS एडवेंचर मोटरसाइकिल के बेस पर इस मॉडल को तैयार किया है। दिखने में यह मॉडल एकदम किसी फ्यूचरिस्टिक बाइक की तरह ही लगता है। वहीं गौर करने वाली बात यह भी है कि इसे बनाने के पीछे भी एक इंट्रेस्टिंग कहानी है। दरअसल कुछ समय पहले टॉय मेकर कंपनी “लेगो” ने बीएमडब्लू की एक बाइक का मॉडल तैयार किया था। यह कोई असली बाइक नहीं थी बल्कि उनके खिलोनों से तैयार की गई बाइक थी जिसे बनाने का काम लेगो ने किया था। प्लास्टिक से बनाई गई वह बाइक लोगों को काफी पंसद आई थी। उसी से प्रेरणा लेते हुए बीएमडब्लू ने खुद R 1200 GS बाइक का होवर मॉडल बनाया है। दिखने में यह मॉडल बेहद खूबसूरत है। इसे वाकई काफी अच्छी लुक्स दी गई हैं। बाइक की सीट, हैंडल, सस्पेंशन, इंजिन सब एकदम असली नजर आता है। देखने में ऐसा लगता है कि बाइक सच में ही चल पड़ेगी, लेकिन वह रोड पर नहीं बल्कि हवा में चलेगी।

 

BMW द्वारा तैयार किया गया होवर बाइक का मॉडल (Source: press.bmwgroup.com)

 

BMW द्वारा तैयार किया गया होवर बाइक का मॉडल (Source: press.bmwgroup.com)

 

BMW द्वारा तैयार किया गया होवर बाइक का मॉडल (Source: press.bmwgroup.com)

देखें वीडियो (Source: Youtube/BMW Motorrad)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.