scorecardresearch

Bike Mileage Increase Tips: बाइक की माइलेज से हैं परेशान तो ये पांच आसान टिप्स अपनाएं श्रीमान, जो बचाएंगे पेट्रोल और पैसा

Bike Mileage Increase Tips जो आपकी बाइक की माइलेज को बनाएंगे पहले से ज्यादा किफायती और दमदार, पढ़ें पूरी डिटेल।

Bike Mileage Tips। Mileage Increase 5 Tips । Tips Four Bike Mileage
Tips Four Bike Mileage जिन्हें आप आसानी से फॉलो करके बढ़ा सकते हैं बाइक की माइेलज। (फोटो-LINE17)

मोटरसाइकिल ऑफिस जाने या दूसरी जगहों पर जाने के लिए एक आरामदयक और सस्ती सवारी का बेहतर विकल्प होता है जो कम खर्च में बढ़िया माइलेज देती है।

लेकिन अक्सर लोग माइलेज वाली बाइक लेने के बाद भी माइलेज को लेकर परेशान रहते है कि उनकी बाइक ज्यादा माइलेज नहीं दे रही जिसके चलते पेट्रोल पर होने वाला खर्च बढ़ जाता है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है।

अगर आप भी अपनी बाइक की माइलेज को लेकर परेशान हैं तो यहां जान सकते हैं बाइक की माइलेज बढ़ाने वाले सबसे आसान और असरदार टिप्स की पूरी डिटेल जिनको फॉलो करने से तेल और पैसा दोनों की बचत होगी।

Bike Mileage Increase Tips 1: बाइक के टायर में हवा का दवाब सही होना चाहिए अगर आपकी बाइक के टायर में हवा का दवाब कम या ज्यादा है तो इसका सीधा असर आपकी बाइक की माइलेज पर पड़ता है इसलिए जब भी पेट्रोल भरवाने पेट्रोल पंप पर जाए तो अपनी बाइक के टायर की हवा का प्रेशर भी हमेशा चेक करवाएं।

Bike Mileage Increase Tips 2: अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने ऑफिस या दूसरे कामों में इतना बिजी हो जाते हैं कि वो अपनी बाइक की सर्विस लंबे वक्त तक नहीं करवा पाते।

बाइक की सर्विस टाइम से न होने पर बाइक की माइलेज पर इसका असर पड़ता है इसलिए हर दो से तीन महीने पर अपनी बाइक की सर्विस किसी अच्छे मैकेनिक से करवाएं।

Bike Mileage Increase Tips 3: ज्यादातर लोगों को बाइक चलाते वक्त ये पता नहीं होता कि किस स्पीड में और कब गियर को चेंज करना होता है जिसके चलते बाइक की माइलेज पर असर पड़ता है।

बाइक को चलाते वक्त पहला गियर डालिए और कम से कम 100 मीटर चलने के बाद ही गियर चेंज कीजिए और उसके बाद स्पीड के हिसाब से गियर चेंज करें और फिर से बाइक शुरू करते समय बाइक को पहले गियर में ही आगे बढ़ाए इससे आपकी बाइक की माइलेज में सुधार आएगा।

Bike Mileage Increase Tips 4: नई बाइक को कुछ दिनों तक तो सभी लोग प्रतिदिन के हिसाब से साफ करते हैं जिसके बाद पुरानी होने पर ये साफ सफाई साप्ताहिक और मासिक में बदल जाती है जो कि बिल्कुल गलत आदत है।

(यह भी पढ़ेंHero HF Deluxe सेल्फ स्टार्ट और i3S वेरिएंट घर ले जाएं 73 रुपये के डेली खर्च पर, जानें फाइनेंस प्लान और बाइक की पूरी डिटेल)

अगर आप डेली अपनी बाइक चलाते हैं तो उसे रोजाना अच्छे सा साफ करें उसके इंटरनल और दूसरे जरूरी पार्ट्स पर धूल की मोटी परत न जमने पाए इससे आपकी बाइक का एयर फिल्टर अच्छे से काम करेगा जो माइलेज बढ़ाने में काफी सहायक होता है।

(यह भी पढ़ेंSuzuki Access 125 आपका हो सकता है 23 से 30 हजार के बजट में, लंबी माइलेज के साथ मिलेगी 1 साल की वारंटी)

Bike Mileage Increase Tips 5: बाइक चलाते वक्त अक्सर लोग रेड लाइट होने पर बाइक का इंजन ऑफ नहीं करते जिसके चलते बाइक का इंजन बिना काम के काफी देर तक ऑन रहता है जिससे काफी तेल जलता है।

इसलिए जब भी रेड लाइट पर रुकें तब अपनी बाइक का इंजन ऑफ कर दें ताकि आपके तेल की खपत कम से कम हो सके।

यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी बाइक पहले से न सिर्फ ज्यादा माइलेज दे रही है बल्कि चलाने में भी ज्यादा आरामदायक हो चुकी है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट