ताज़ा खबर
 

BGauss ने पेश किया A2 और B8 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 78Km! शुरूआती कीमत हो सकती है 50,000 रुपये

BGauss ने अपने इन दोनों स्कूटरों में लीड एसिड और लिथियम बैटरी पैक का प्रयोग किया है। इसके अलावां इस स्कूटर में नेविगेशन एसिस्ट, राइड मैट्रिक्स, लाइव ट्रैकिंग, रिमोट डायग्नोस्टिक और जियो फेंसिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

BGauss A2 Electric Scooter, BGauss B8 Electric Scooter, BGauss Scooter PriceBGauss इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी लीड एसिड और लिथियम दोनों बैटरी का विकल्प दे रही है।

BGauss Electric Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के सेग्मेंट एक और प्लेयर की एंट्री हो रही है। इलेक्ट्रिक स्कूटरों के सेग्मेंट सबसे ज्यादा तेजी नए स्टार्ट अप कंपनिया दिखा रही है। मुंबई बेस्ड स्टार्ट अप RR Global ने हाल ही में घोषणा की थी कि वो इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में एंट्री करने जा रही है। कंपनी ने अपने दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों BGauss A2 और B8 को पेश किया है। जानकारी के अनुसार कंपनी इन स्कूटरों को अगले महीने के पहले सप्ताह में बिक्री के लिए लांच कर सकती है।

BGauss B8: यह हायर परफॉर्मेंस मॉडल है इसमें कंपनी ने 1,900 वाट की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 1.45kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इसमें कंपनी लीड एसिड बैटरी और रिमूवेबल लिथियम बैटर का प्रयोग कर सकती है। इसका लीड वैरिएंट चार्ज होने में तकरीबन 7 घंटे का समय लेगा और लिथियम वैरिएंट 3 घंटे में चार्ज हो सकेगा।

जानकारी के अनुसार यह स्कूटर तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध होगा। एक में कंपनी लीड एसिड बैटरी का प्रयोग करेगी, दूसरे में lithium-ion बैटरी और तीसरे में LI टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा। इसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। हालांकि इसके टॉप मॉडल में कंपनी नेविगेशन एसिस्ट, राइड मैट्रिक्स, लाइव ट्रैकिंग, रिमोट डायग्नोस्टिक और जियो फेंसिंग जैसे फीचर्स दे सकती है। कंपनी का दावा है कि इसका लीड एसिड वैरिएंट 78 किलोमीटर और लिथियम वैरिएंट 70 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा।

BGauss A2: इस स्कूटर में कंपनी 250 वाट की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग कर रही है। इसका स्पीड और परफॉर्मेंस थोड़ी कम होगी। यह स्कूटर अधिकतम 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम होगी। कंपनी ने इसमें 1.29kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इसका लीड एसिड वैरिएंट 7 घंटे में और लिथियम बैटरी वैरिएंट महज 2 से 3 घंटे में ही फुल चार्ज हो सकेगा।

क्या होगी कीमत: इन दोनों स्कूटरों में कंपनी ने तीन ड्राइविंग मोड्स दिए हैं और यह तीन रंगों में उपलब्ध होंगे। जिसमें ब्लू, व्हाइट और ग्रे कलर शामिल है। हालांकि लांच से पहले इन स्कूटरों की कीमत के बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इन स्कूटरों को 50,000 रुपये से लेकर 1.40 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hero Xtreme 160R: महज 4.7 सेकेंड में ही पकड़ती है 60Kmph की स्पीड! जानिए इस बाइक से जुड़ी 5 खास बातें
2 Maruti Subscribe: अब कार खरीदने की नहीं है जरूरत, किराए पर ले जाएं Maruti Brezza और Dzire जैसी कारें! देने होंगे महज 7 रुपये/Km
3 Simple Energy ला रहा दमदार ड्राइविंग रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark 2! सिंगल चार्ज में चलेगी 260Km, महज 20 मिनट में होगी चार्ज
ये पढ़ा क्या...
X