ताज़ा खबर
 

Best Mileage Cars: देश की टॉप 5 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक कारें

देश में मौजूद टॉप 5 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों की सूचि लेकर आये हैं। हमने अपनी इस फेहरिस्त में उन कारों को शामिल किया है जिनकी इंजन क्षमता 1 लीटर या फिर इससे कम है।

Author February 12, 2019 2:04 PM
रेनो क्विड। (Photo- Official)

Best Mileage Budget Hatchback Cars: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में कई ऐसी बेहतरीन कारें मौजूद हैं जो अपने परफार्मेंश और बेहतर माइलेज के चलते लोगों के बीच खासी लोकप्रिय हैं। हाल ही में कुछ वाहन निर्माताओं ने देश में अपनी कारों के नए फेसलिफ्ट संस्करण के साथ ही कुछ नए मॉडलों को भी पेश किया है। ​जो कि आपको बेहतर माइलेज प्रदान करती है। हमारें यहां ये एक पुरानी अवधारणा है कि कारों को लेकर लोगों के जेहन में ये सवाल सबसे पहले कौंधता ​है कि, ‘कितना देती है’।

इसी तर्ज पर हम आज आपको अपने इस लेख में देश में मौजूद टॉप 5 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों की सूचि लेकर आये हैं। हमने अपनी इस फेहरिस्त में उन कारों को शामिल किया है जिनकी इंजन क्षमता 1 लीटर या फिर इससे कम है। इसमें एंट्री लेवल हैचबैक कारों को प्राथमिकता दी गई है ताकि बजट कारों को शामिल किया जा सके। तो आइये जानते हैं कि वो कौन सी हैचबैक कारें हैं जो कि आपके बजट में भी हैं और सबसे ज्यादा माइलेज भी देती है।

5. मारुति सेलेरियो: हमारी इस सूचि में पांचवे पायदान पर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बेहतरीन हैचबैक कार Maruti Celerio है। इस कार में कंपनी ने 3 सिलेंडर युक्त 1 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है, जो कि 68 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करता है। कंपनी की दावा है कि ये कार 23.1 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

4. मारुति अल्टो के10: मारुति की अगली कार अल्टो के10 भारतीय बाजार में खासी लोक​प्रिय है। इस कार में भी कंपनी ने 1 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो कि कार को 68 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार 24.07 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

3. अल्टो 800: मारुति अल्टो को कंपनी ने एक और छोटे इंजन के साथ भी बाजार में उतारा है। इसमें कंपनी ने अपना पारंपरिक 800 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो कि कार को 49 बीएचपी की पॉवर देता है। कंपनी का दावा है कि ये कार 24.08 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

2. दैटसन रे​डि गो: जापानी कार निर्माता कंपनी निसान की लो कॉस्ट ब्रांड दैटसन की हैचबैक कार Datsun Redi Go में कंपनी ने 799 सीसी की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि कार को 53 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार 25.17 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

1. रेनो क्विड:  सबसे आखिरी में सबसे बेहतर माइलेज देने वाली कार है रेनो क्विड। अपने खास कॉम्पैक्ट एसयूवी लुक के कारण ये एंट्री लेवल हैचबैक भारतीय बाजार में खासी मशहूर है। इस कार में भी कंपनी ने 799 सीसी की क्षमता का 3 सिलेंडर युक्त इंजन प्रयोग किया है। जो कि कार को 53 बीएचपी का पॉवर प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार 25.18 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App