ताज़ा खबर
 

Mahindra Bolero vs Hyundai Aura: फैमिली के लिए बेस्ट कौन, कीमत और फीचर्स के हिसाब से समझें

Hyundai Aura और Mahindra Bolero के फीचर्स में काफी अंतर है। लेकिन 10 लाख रुपये से कम में आपको ये गाड़ी मिल जाएगी।

Mahindra bolero, Hyundai Aura, family carहुंडई और महिंद्रा की ये दोनों कार मार्केट में काफी पॉप्युलर हैं (Photo-Company )

Mahindra Bolero vs Hyundai Aura: कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और बजट 6 से 9 लाख रुपये के बीच है तो आपके पास कई अच्छे विकल्प हैं।

मारुति से लेकर अधिकतर कंपनियां इस रेंज में एक से बढ़कर एक कॉम्पैक्टर या एसयूवी कार दे रही हैं। वहीं कुछ कंपनियों की इस रेंज में सेडान कारें भी जबरदस्त फीचर्स के साथ उपलब्ध हैं। आज हम आपको Hyundai Aura और Mahindra Bolero के बारे में बताएंगे। हालांकि, इन दोनों कार के फीचर्स में काफी अंतर है। लेकिन 10 लाख रुपये से कम में आपको ये गाड़ी मिल जाएगी।

Hyundai Aura: अगर Hyundai Aura की बात करें तो कंपनी ने इसको मारुति डिजायर और होंडा अमेज जैसी कारों के मुकाबले बाजार में उतारा था। देश की राजधानी दिल्ली में इस कार की कीमत 5.92 लाख रुपये से शुरू होती है। ये कीमत एक्स शोरूम की है। वहीं, इसके टॉप मॉडल की बात करें तो कीमत 9.30 लाख रुपये (एक्स्-शोरूम) है। यह गाड़ी कार पांच वेरिएंट ई, एस, एसएक्स, एसएक्स प्लस और एसएक्स (ओ) में उपलब्ध है।

इस 5 सीटर कार के डायमेंशन की बात करें तो लंबाई 3995 एमएम, चौड़ाई 1680 एमएम, ऊंचाई 1520 एमएम और व्हीलबेस 2450 एमएम है। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल एयरबैग, चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर हैं। इस कार में बीएस6 नॉर्म्स वाले 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.0 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर डीज़ल इंजन का ऑप्शन दिया गया है।

Mahindra Bolero के बारे में: महिंद्रा की इस एसयूवी के बेस वेरिएंट की शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये से भी कम है। हालांकि, ये कीमत पुणे में है। वहीं, अगर आप दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 8.17 लाख रुपये है। ये कीमत Bolero B4 BS6 (DIESEL)-2WD की है। 5 स्पीड मैन्युअल वाली Bolero का इंजन 1493 सीसी है।

इसकी फ्यूल टैंक कैपिसिटी 60 लीटर की है। ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी कनेक्टिविटी के साथ ब्लूटूथ-इनेबल्ड म्यूजिक सिस्टम, मैनुअल एसी, पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स हैं। सेफ्टी के लिहाज से इस एसयूवी में एबीएस, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

फैमिली के लिए बेहतर कौन: अगर बजट के लिहाज से देखें तो Hyundai Aura कार बेहतर विकल्प हो सकता है। करीब 8 लाख रुपये में इस कार में बेस वेरिएंट के मुकाबले कई नए फीचर्स मिल जाएंगे। वहीं, Mahindra Bolero की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की शुरुआत 8 लाख रुपये से हो रही है। कहने का मतलब ये है कि इसके स्टैंडर्ड फीचर्स के लिए 10 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

Next Stories
1 1 लाख के बजट में मिल रही Maruti Swift कार, खरीदने के लिए अपनाएं ये तरीका
2 भारत आने से पहले एलन मस्क की कंपनी को झटका, यहां हुआ नुकसान
3 5 लाख में मिल रही महिंद्रा की Thar और Scorpio, नई के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये
यह पढ़ा क्या?
X