ताज़ा खबर
 

Hyundai Aura Vs Maruti Brezza: फैमिली के लिए कौन सी कार बेहतर, कीमत के हिसाब से समझें

Aura के कीमत की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 5 लाख 93 हजार रुपये के करीब है। Brezza की शुरुआती कीमत ही 7 लाख 40 हजार रुपये है।

maruti, hyundai, maruti carइन दोनों गाड़ियों की कीमत में है अंतर (Photo-Hyundai, Maruti )

Hyundai Aura Vs Maruti Brezza: आमतौर पर लोग कार खरीदते वक्त कीमत और लुक पर फोकस करते हैं। कार की सेफ्टी फीचर्स भी काफी मायने रखता है। इस सेफ्टी फीचर्स के जरिए आपकी लाइफ सिक्योर रह सकती है।

सेफ्टी फीचर का हाल: Aura के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग (सभी वेरिएंट में मानक)​ मिलते हैं। इसके अलावा ड्राइवर के सिर को अतिरिक्त सुरक्षा के भी उपाए किए गए हैं। रियर पार्किंग सेंसर, हेडलैंप Escort फंक्शन के अलावा रिवर्स पार्किंग कैमरा, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS with EBD) मिल जाएंगे। कंपनी का दावा है कि ऑल न्यू Aura के बॉडी को 65% हाई स्ट्रेंथ स्टील के साथ बनाया गया है जो सभी रहने वालों के लिए पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करता है। (ये पढ़ें— Mahindra Bolero से कितनी अलग है Hyundai Aura, यहां समझें)

वहीं, Maruti Brezza में पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर दिए गए हैं। Brezza में एंटी थेफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम, इन्फोग्राफिक डिस्प्ले के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, चाइल्ड सीट रिस्ट्रेंट सिस्टम, हाई स्पीड वॉर्निंग अलर्ट, इंजन इमोबिलाइजर आदि सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर हैं। इसे सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था ग्लोबल एनसीएपी ने सुर​क्षित गा​ड़ी के तौर पर 4 स्टार दिए हैं।

कीमत के बारे में: Aura के कीमत की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 5 लाख 93 हजार रुपये के करीब है। वहीं, टॉप वेरिएंट के कीमत की बात करें तो 9 लाख 35 हजार रुपये के करीब है।

ये एक्स शोरूम कीमत देश की राजधानी दिल्ली की है। Brezza की शुरुआती कीमत ही 7 लाख 40 हजार रुपये है। इसके टॉप वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 11 लाख 20 हजार रुपये है।

दोनों कारों में अंतर: Hyundai की Aura कार सेडान कैटेगरी में आती है जबकि Maruti Brezza एसयूवी है। एसयूवी गाड़ियां वह होती हैं जिनका ग्राउंड क्लीयरेंस ज्यादा होता है, और इनमें 4 व्हील ड्राइव होता है। इन कारों की यह खास बात होती है कि ये किसी भी रास्ते पर आसानी से चल सकती है। सेडान पारिवारिक गाड़ी मानी जाती है। सेडान गाड़ियों में बाकी की तुलना में ज्यादा सेगमेंट होते हैं। (ये पढ़ें-सैलरी 25 हजार रुपये, फिर भी खरीद सकते हैं नई Hyundai Santro कार, जानिए कैसे)

Next Stories
1 5 लाख से कम बजट, फिर भी मिल जाएगी Mahindra Thar, नई की कीमत 12 लाख से ज्यादा
2 न्यू Tata Safari खरीदने की है तैयारी, डील से पहले जान लीजिए कीमत और फीचर्स
3 Honda Activa: सिर्फ 22 हजार रुपये में ले जाएं घर, नई के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये
ये पढ़ा क्या?
X