ताज़ा खबर
 

Bajaj Qute: देश की पहली क्वाड्रिसाइकल हुई लांच, देती है 43 Km का माइलेज और कीमत महज 2.63 लाख रुपये

बजाज ऑटो ने अपनी इस कार को पहली बार सन 2015 में दुनिया के सामने प्रदर्शित किया था। बजाज की ये कार प्राइवेट और कमर्शियली दोनों तरह से आसानी से प्रयोग की जा सकती है। इसका माइलेज बेहद ही शानदार है और इसमें 4 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

Bajaj Qute launched, Bajaj Qute price, Bajaj Qute features, Bajaj Qute petrol mileage, Bajaj Qute cng mileage, Bajaj Qute detailबजाज की ये कार प्राइवेट और कमर्शियली दोनों तरह से आसानी से प्रयोग की जा सकती है। (Photo- Official)

Bajaj Qute Price, Features: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित कार ‘Bajaj Qute’ को लांच कर दिया है। कंपनी ने इस क्वाड्रिसाइकल की शुरूआती कीमत 2.63 लाख रुपये तय की है। इस कार को पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरिएंट के साथ लांच किया गया है। वहीं इसके सीएनजी वैरिएंट की कीमत 2.83 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। जो कि पेट्रोल वैरिएंट से तकरीबन 20 हजार रुपये ज्यादा है।

आपको बता दें कि बजाज ऑटो ने अपनी इस कार को पहली बार सन 2015 में दुनिया के सामने प्रदर्शित किया था। हालांकि उस वक्त कहा गया था कि कार को जल्द ही बाजार में उतार दिया जाएगा। लेकिन कुछ कारणों को चलते इस कार को अब पेश किया गया है। बजाज की ये कार प्राइवेट और कमर्शियली दोनों तरह से आसानी से प्रयोग की जा सकती है।

नई Bajaj Qute इस समय सड़कों पर चलने वाली ऑटो रिक्शा का सबसे बेहतर विकल्प है। कंपनी ने इसे क्वाड्रोसाइकिल की श्रेणी में रखा है। इससे पहले क्वाड्रिसाइकल श्रेणी को तैयार नहीं किया गया था। बीते साल 2018 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने क्वाड्रोसाइकिल के लिए भी नई श्रेणी को शुरू किया। शायद यही कारण है कि कंपनी ने इस वाहन को अब लांच किया है।

Bajaj Qute में कंपनी ने 216 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर युक्त DTS-i इंजन का प्रयोग किया है। जो कि कार को 13.1 बीएचपी की पॉवर और 18.9 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं इसका सीएनजी वैरिएंट 10.9 बीएचपी की पावर और 16.1 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी ने जब इसे प्रदर्शित किया था उसी वक्त कहा था कि इसका माइलेज काफी बेहतर होगा।

नई Bajaj Qute का सीएनजी वैरिएंट 43 किलोमीटर प्रतिग्राम का माइलेज प्रदान करता है। वहीं इसका पेट्रोल वैरिएंट 35 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। इंजन को कार के पिछले हिस्से में लगाया गया है। इसके अलावा इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स दिए गए है। इस क्वाड्रोसाइकिल की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी ने कार के इंटीरियर को सामान्य रखा है लेकिन अपने कीमत में सभी जरूरी फीचर्स को शामिल भी किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Car Tyre Tips: जानिए कब बदलना चाहिए कार का टायर और कैसे रख सकते हैं इन्हें मेंटेन
2 Porsche 911 GT2 RS और Audi सहित 2,000 कारों के साथ जहाज समुद्र में डूबा
3 Duster से लेकर Kwid तक, Renault के इन मॉडल्स पर मिल रही है 2 लाख रुपये तक की छूट
ये पढ़ा क्या?
X