ताज़ा खबर
 

Bajaj Qute: देश की पहली क्वाड्रिसाइकल जो देती है 43 Km का माइलेज, जानिए क्या है इसमें खास

Bajaj Qute भारतीय बाजार में ऑटो रिक्शा का बेहतर विकल्प बन सकता है। इसकी बॉडी पूरी तरह से कवर्ड है जो कि यात्रियों को बरसात, धूप और धूल से भी बचाते हैं। कंपनी ने इसे पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरिएंट के साथ लांच किया है।

Author April 16, 2019 3:55 PM
Bajaj Qute को क्वाड्रिसाइकल श्रेणी में रखा गया है।

Bajaj Qute Price, Features Detail: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने हाल ही में घरेलु बाजार में देश की पहली क्वाड्रिसाइकल Bajaj Qute को लांच किया है। कंपनी ने इसे पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरिएंट्स के साथ बाजार में उतारा है। कंपनी ने इस क्वाड्रिसाइकल के पेट्रोल वैरिएंट की शुरूआती कीमत 2.63 लाख रुपये तय की है। इसके अलावां सीएनजी वैरिएंट की कीमत 2.83 लाख रुपये तय की गई है। माइलेज, परफॉर्मेंस और मेंटेनेंस के मामले में Bajaj Qute बेहद खास है, तो आइये जानते हैं इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें —

1. इंजन और परफॉर्मेंस: भले ही देखने में Bajaj Qute कार की तरह दिखे लेकिन ये एक क्वाड्रिसाइकल है और इसी के चलते कंपनी ने इसमें में 216 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर युक्त DTS-i इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 13.1 बीएचपी की पावर और 18.9 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावां सीएनजी वैरिएंट 10.9 बीएचपी की पावर और 16.1 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

2. शानदार माइलेज: माइलेज के मामले में भी Bajaj Qute बेहद खास है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वैरिएंट देश में मौजूद किसी भी मशहूर कार के मुकाबले 65 प्रतिशत ज्यादा माइलेज प्रदान करता है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 35 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वैरिएंट 43 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज प्रदान करता है।

3. लो मेंटेनेंस: जैसा कि हमने आपको पूर्व में बताया कि कंपनी ने इसमें काफी छोटा इंजन प्रयोग किया है। जिसके चलते इसका मेंटेनेंस भी काफी किफायती है। इसे भारत में बनाया गया है तो इसका स्पेयर पार्ट भी वाजीब कीमत में घरेलु बाजार में उपलब्ध हैं। इसका मेंटेनेंस एक तिपहिया वाहन के बराबर है और इसे रोजाना प्रयोग में इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. आसान ड्राइविंग: कंपनी का दावा है कि Bajaj Qute का ​टर्निंग रेडियस महत 3.5 मीटर का ही है, जो कि ड्राइवर को किसी संकरे रास्ते पर भी आसानी से ड्राइव करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा डैश माउंटेड गियर शिफ्ट लीवर भी चालक को आरामदेह ड्राइविंग प्रदान करते हैं। इसका आकार काफी छोटा है, जिससे शहर के भारी ट्रैफिक में भी इसे आसानी से ड्राइव किया जा सकता है।

5. ऑटो रिक्शा का बेहतर विकल्प: Bajaj Qute देश में दौड़ रहे ऑटो रिक्शा का बेहतर विकल्प बन सकता है। इसकी बॉडी पूरी तरह से कवर्ड है जो कि यात्रियों को बरसात, धूप और धूल से भी बचाते हैं। इसके अलावा इसमें 12 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है जो कि किसी भी तरह के रास्ते पर आसानी से ड्राइ​व किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App