ताज़ा खबर
 

आखिरकार Bajaj Pulsar हुई बालिग: पूरे किए 18 साल, अब तक बिकी 1.2 करोड़ से ज्यादा बाइक्स! जानिए इसकी पूरी कहानी

Bajaj Pulsar को कंपनी ने पहली बार 2001 में लांच किया था। पिछले 18 सालों में इस बाइक में कई बदलाव देखने को मिले हैं। इस बाइक को मशहूर बाइक डिजायनर Glynn Kerr ने डिजाइन किया है जो कि BMW Motorrad के साथ भी काम कर चुके हैं।

Author Updated: January 8, 2020 4:08 PM
Bajaj Pulsar turns 18, Bajaj Pulsar history, Bajaj Pulsar bikes range, when Bajaj Pulsar first launched, who is designer of Bajaj Pulsar, Bajaj Pulsar Designer Glynn Kerr, Bajaj Pulsar news updates, Bajaj Pulsar 150, Bajaj Pulsar 180, Bajaj Pulsar NS200, Bajaj Pulsar RS 200, Bajaj Pulsar Cheapest bikeBajaj Pulsar को पहली बार कंपनी ने 2001 में लांच किया था।

Bajaj Pulsar History: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने तकरीबन 18 साल पहले घरेलु बाजार में अपनी पहली स्पोर्ट बाइक Bajaj Pulsar को पेश किया था। इसी महीने कंपनी बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak को भी पेश करने वाली है, इससे पहले ही कंपनी के खाते में जश्न का एक और मौका शामिल हो गया है। अब कंपनी इस बाइक के 18 साल पूरे होने का जश्न मना रही है।

कंपनी ने पहली बार 1 अक्टूबर 2001 को घरेलु बाजार में अपनी Pulsar को पेश किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता के बूते ये बाइक अपने सेग्मेंट की लीडर रही है। अब तक कंपनी ने इसके 1.2 करोड़ से ज्यादा बाइक्स की बिक्री की है और इसे भारत के अलावा 65 अन्य देशों में भी एक्सपोर्ट किया गया है।

शुरुआती दौर में कंपनी ने Bajaj Pulsar को 150 सीसी और 180 सीसी के इंजन के साथ पेश किया था। लेकिन अब ये बाजार में कई अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ मौजूद है, जिसमें 125cc से लेकर 220cc तक की बाइक्स शामिल हैं। कंपनी ने इन सभी मॉडल्स के मैकेनिज्म के साथ ही इनके लुक और डिजाइन को भी काफी अलग रखा है।

हाल ही में कंपनी ने बाजार में अपनी सबसे सस्ती Bajaj Pulsar 125 को पेश किया था। इस बाइक की शुरुआती कीमत महज 65,210 रुपये तय की गई है। मौजूदा समय में Pulsar रेंज में NS160, 220F, NS200 और RS200 जैसे मॉडल्स भी शामिल है। नए मॉडल्स के अलावा कंपनी ने कुछ मॉडल्स को डिस्कंटीन्यू भी कर दिया है। जिसमें 135 लाइट स्पोर्ट और 200 एडवेंचर स्पोर्ट और 180 सीसी के मॉडल्स शामिल हैं।

18 सालों के शानदार सफर में Pulsar हमेशा से युवाओं की पहली पसंद रही है। हालांकि इस बाइक से पहले बजाज कम्यूटर सेग्मेंट में भी बाइक्स को पेश कर चुका था। लेकिन पल्सर ने कंपनी को एक नई पहचान दी। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, भारतीय बाजार के स्पोर्ट बाइक सेग्मेंट में ये बाइक 40 प्रतिशत का मार्केट शेयर करती है।

इतिहास के आइने में Bajaj Pulsar: साल 2001 में इस बाइक को बजाज ऑटो और ब्रिटिश मोटरबाइक डिजाइनर Glynn Kerr ने टोक्यो रिसर्च एंड डेवलेप्मेंट सेंटर में डिजाइन किया था। Glynn Kerr दुनिया भर में स्पोर्ट्स बाइक को डिजाइन करने के लिए मशहूर रहे हैं। इन्होनें BMW Motorrad के साथ भी काम किया है।

इस बाइक ने भारत में उस वक्त पहला कदम रखा जब देश में 100 सीसी की क्षमता के कम्यूटर बाइक्स का बोलबाला था। पहली बार देश के युवाओं को देशी कंपनी द्वारा 150 सीसी की क्षमता का की स्पोर्ट बाइक की सवारी करने का मौका मिला था। कंपनी ने उस वक्त के पल्सर में हैवी इंजन के साथ ही, हैवी फ्यूल टैंक और रेट्रो स्टाइल राउंड शेप हेडलाइट का प्रयोग किया था। बताया जाता है कि कंपनी ने उस वक्त इस प्रोजेक्ट में 100 करोड़ रुपये खर्च किए थें।

Cheapest Bajaj Pulsar 125, Bajaj Auto Sales december 2019, Baja Auto sales report, Bajaj pulsar news, Bajaj Auto news, Bajaj Pulsar 125 price, Bajaj Avenger, Bajaj Platina Bajaj Pulsar रेंज स्पोर्ट बाइक सेग्मेंट में खासी मशहूर है।

जैसा निवेश था वैसा ही प्रोडक्ट भी, ओरिजनली जो पल्सर बाजार में उतारी गई उसमें स्पार्क इग्नाइट, 4 स्ट्रोक, एयर कूल्ड 150 cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया था। इसके अलावा इसमें स्प्रींग शॉक ऑब्जर्वर भी दिया गया था। आकर्षक लुक के साथ ही ये बाइक अपने समय में अत्याधुनिक तकनीक से लैस थी। जो कि युवाओं को लुभाने के लिए काफी थी। बाद में कंपनी ने इसके 180 cc वर्जन को भी पेश किया और पहली बार इलेक्ट्रिक स्टार्ट सिस्टम को शामिल किया गया।

सेकेंड जेनरेशन Pulsar: समय के साथ कंपनी ने तकनीकी में बदलाव किया और इसके सेकेंड जेनरेशन को अपने पेटेंड किए गए DTSi टेक्नोलॉजी के साथ बाजार में उतारा। इसमें डिजिटल ट्वीन स्पार्क इग्नीशन और दो स्पार्क प्लग को शामिल किया गया। जो कि बाइक के पावर को तो बढ़ाता ही था साथ ही बाइक के माइलेज को भी बेहतर बनाता था।

अब तक बाजार में Pulsar मशहूर हो चुकी थी और युवाओं के हाथों में पूरी तरह से बैठ चुकी थी। साल 2005 में Bajaj Auto ने पहली बार Pulsar को 17 इंच के एलॉय व्हील के साथ्ज्ञ पेश किया। इसमें 15 लीटर की ​धारिता का फ्यूल टैंक इस्तेमाल किया गया था। हालांकि ये पिछले मॉडल की तुलना में कम था, लेकिन बाइक के इंजन का पॉवर बढ़ चुका था। इसका 150 सीसी का इंजन 13.5 bhp की पावर और 180 cc का इंजन 16.5 bhp की पावर जेनरेट करता था।

समय के साथ कंपनी ने बाजार में Pulsar को अपडेट करते हुए कई मॉडल्स को पेश किया। हाल ही में कंपनी ने Pulsar 200NS और RS200 को भी पेश किया है। इस समय बाजार में पल्सर रेंज की कीमत 65,000 रुपये से लेकर 1.43 लाख रुपये तक है। इस प्राइस में आपको कई मॉडल मिलते हैं। बहरहाल, अपने 18 सालों के सफर में पल्सर ने हमेशा से युवाओं को नई रफ्तार दी है।

Next Stories
1 बेरोजगारों को वाहन खरीदने पर मिलेगी 15 प्रतिशत की सब्सिडी! जानिए सरकार की नई स्कीम
2 Renault Zoe इलेक्ट्रिक कार भारत में होगी लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 350 KM! कीमत होगी इतनी
3 Bajaj Chetak Electric: 14 जनवरी को खत्म होगा ‘चेतक’ का चौदह साल का वनवास! लांच होगी स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 95KM
ये पढ़ा क्या?
X