ताज़ा खबर
 

Bajaj Pulsar के शौकीनों को लग सकता है झटका! सभी 9 मॉडल हो जाएंगे महंगे, जानिए क्या है वजह

Bajaj Pulsar कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक है, इस समय Pulsar फैमिली रेंज में 9 बाइक्स शामिल हैं जिसमें 125 से लेकर आरएस 200 तक मौजूद हैं। इसमें एंट्री लेवल Pulsar 125 की कीमत 64,000 रुपये है।

Author Updated: September 4, 2019 12:18 PM
Bajaj Pulsar के फैमिली रेंज में 9 मॉडल शामिल हैं।

Bajaj Pulsar BS-6 Engine Price: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto अपनी लोकप्रिय बाइक Pulsar के रेंज को नए इंजन मानकों के अनुसार अपडेट करने की तैयारी कर रही है। नई पल्सर में कंपनी BS-6 इंजन का प्रयोग करेगी। इसके लिए कंपनी सर्टिफिकेट का इंतजार कर रही है। नए इंजन अपडेट के साथ ही पल्सर रेंज की कीमत में इजाफा भी होगा।

बाइक देखो की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अपने मौजूदा BS-4 इंजन वाले स्टॉक को जल्द से जल्द क्लीयर करना चाहती है। नए पल्सर में कंपनी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम का प्रयोग कर सकती है। इसके अलावा नए BS-6 इंजन के चलते न केवल बाइक की कीमत में बढ़ोत्तरी होगी बल्कि बाइक का परफॉर्मेंस भी बेहतर होगा।

फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के चलते बाइक की माइलेज भी बेहतर होगी। इस समय Pulsar फैमिली रेंज में 9 बाइक्स शामिल हैं जिसमें 125 से लेकर आरएस 200 तक मौजूद हैं। हाल ही में कंपनी ने पल्सर 125 को लांच किया है जिसकी कीमत महज 64,000 रुपये तय की गई है। इसके अलावा पल्सर के टॉप मॉडल RS200 की कीमत 1,40,237 रुपये है।

कितनी बढ़ेगी कीमत: जानकारों का मानना है कि नए BS-6 इंजन का प्रयोग किए जाने के बाद बाइक्स की कीमत में तकरीबन 10 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। क्योंकि इस अपडेट के लिए बाइक के इंजन एक अलग हार्ड वेयर का प्रयोग किया जाएगा। हाल ही में हीरो और होंडा ने भी अपनी स्प्लेंडर और एक्टिवा 125 को नए बीएस6 इंजन के साथ पेश किया था। हालांकि स्प्लेंडर की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन नई एक्टिवा 125 की कीमत में तकरीबन 7 से 8 हजार रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

कब तक होगी लांच: हालांकि कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर नई पल्सर की तारीखों का एलान नहीं किया गया है। लेकिन पिछली बार जब बीएस4 मॉडल को अपडेट करना था तक कंपनी ने जल्द ही नए मानक वाले बाइक्स को पेश कर दिया था। इस बार सरकार ने वाहन नए इंजन मानकों के लिए आगामी अप्रैल 2020 तक का समय निश्चित किया है। तो ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इस वर्ष के अंत तक नए BS-6 इंजन वाले Pulsar को पेश कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mahindra के MD पवन गोयनका ने 26 साल में खरीदी अपनी पहली गाड़ी! आनंद महिंद्रा ने कहा ‘गुड च्वॉइस’
2 लांच से पहले ही Maruti S-Presso की डिटेल हुई लीक, महज 3.30 लाख रुपये में 4 वैरिएंट के साथ हो सकती है पेश!
3 Toyota Yaris डुअल टोन और 6 नए फीचर्स के साथ हुई लांच, देती है 17 Kmpl का माइलेज! कीमत है बस इतनी
जस्‍ट नाउ
X