scorecardresearch

Bajaj Pulsar P150 Vs Yamaha FZ V3: कीमत, इंजन, ब्रेकिंग सिस्टम और डिजाइन में कौन सी बाइक है ज्यादा बेहतर, पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट

Sports Bike Compare में आज जान सकते हैं इस सेगमेंट की दो स्टाइलिश बाइकों की कंप्लीट डिटेल जिसमें कीमत से लेकर इंजन की डिटेल शामिल है।

Bajaj Pulsar P150 Vs Yamaha FZ V3: कीमत, इंजन, ब्रेकिंग सिस्टम और डिजाइन में कौन सी बाइक है ज्यादा बेहतर, पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट
Pulsar P150 Vs Yamaha FZ FI V3 दोनों मेंडिस्क ब्रेक के साथ एबीएस सिस्टम दिया गया है। (फोटो- BAJAJ, YAMAHA)

Sports Bike Segment में अलग अलग इंजन, माइलेज, डिजाइन और स्पीड वाली बाइकों की एक लंबी रेंज मौजूद है जिसमें हम बात कर रहे हैं 150cc इंजन वाली स्पोर्ट्स बाइक बाइक रेंज की दो पॉपुलर बाइकों के बारे में जो अपने स्टाइल और स्पीड के लिए पसंद की जाती हैं।

Sports Bike Compare Report में आज हमारे पास है बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की पल्सर पी 150 (Pulsar P150) और यामाहा (Yamaha) की यामाहा एफजेड एफआई वी3 (Yamaha FZ FI V3) जिसमें हम बता रहे हैं इन दोनों की कीमत से लेकर इंजन तक हर छोटी बड़ी डिटेल।

Bajaj Pulsar P 150 Price

बजाज ऑटो ने इस बाइक स्पोर्ट्स बाइक को हाल ही में लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती कीमत 1,16,755 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। ये कीमत इसके टॉप वेरिएंट में जाने पर 1,19,757 रुपये हो जाती है।

Yamaha FZ V3 Price

यामाहा ने इस बाइक का सिर्फ एक वेरिएंट ही मार्केट में लॉन्च किया है और इसकी शुरुआती कीमत 1,13,700 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

Bajaj Pulsar P 150 Engine

बजाज पल्सर पी 150 में 149.68 सीसी का सिंगल सिलेंडर मिलता है जो 14.5 पीएस की अधिकतम पावर और 13.5 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है।

Yamaha FZ V3 Engine

यामाहा ने इस बाइक में सिंगल सिलेंडर वाला 149 सीसी का इंजन दिया है जो फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक पर आधारित है। यह इंजन 12.4 पीएस की अधिकतम पावर और 13.6 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स को लगाया गया है।

Bajaj Pulsar P150 Brakes and Suspension

बजाज पल्सर पी150 के फ्रंट और रियर दोनों में डिस्क ब्रेक का विकल्प दिया गया है। जिसके साथ सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है। सस्पेंशन सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट में 37 एमएम का टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है।

Yamaha FZ V3 Brakes and Suspension

यामाहा एफजेड वी3 के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट और रियर दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक लगाया गया है जिसके साथ सिंगल चैनल एबीएस सिस्टम दिया गया है। सस्पेंशन सिस्टम के लिए इसके फ्रंट में कन्वेंशन टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में प्री लोड एडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है।

Jansatta Expert Opinion

Bajaj Pulsar P150 और Yamaha FZ V3 दोनों ही बाइक कीमत, इंजन, ब्रेकिंग सिस्टम के मामले में लगभग समान हैं। जो बात इन दोनों बाइकों को अलग करती है वो हैं इसका डिजाइन। बजाज पल्सर एग्रेसिव लुक के साथ स्लिम सी स्पोर्ट्स बाइक है तो यामाहा एफजेड वी3 एग्रेसिव और भारी डिजाइन के साथ मिलने वाली स्ट्रीटफाइटर बाइक है। आप अपनी पसंद के हिसाब से दोनों में से किसी भी विकल्प को खरीद सकते हैं।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-11-2022 at 12:50:00 pm
अपडेट