ताज़ा खबर
 

Bajaj Pulsar 180 को बना दिया लाखों की Ducati Scrambler

पुराने Bajaj Pulsar 180 को बड़े ही आसानी से मोडिफाइड कर के डुकाटी स्क्रैम्बलर बना दिया गया है। इस बाइक में इंजन क्षमता को भी बढ़ाया गया है और इसके लिए पैसे भी बहुत कम खर्च हुए हैं।

Author Updated: February 7, 2019 1:47 PM
मोडिफाइड बजाज पल्सर 180। (Photo- Instagram)

Bajaj Pulsar 180 modified Ducati Scrambler: हमारे देश में जुगाड़ और हुनर की कोई कमी नहीं है। आज के युवाओ में बाइकिंग को लेकर जो क्रेज बना हुआ है उसी का नतीजा है कि नित नए प्रयोग हो रहे हैं। ऐसा की एक मामला हमें इंटरनेट पर भी देखने को मिला है। एक वीडियो इस समय इंटरनेट पर छाया हुआ है जिसमें एक युवक ने पुरानी Bajaj Pulsar 180 को मोडिफाइड कर के बिलकुल Ducati Scrambler का रूप दे दिया है। इतना ही नहीं इस बाइक की इंजन क्षमता को भी बढ़ा दिया गया है। तो आइये जानते हैं कि आखिर कैसे बनी है ये बाइक?

जैसा कि वीडियो में बताया जा रहा है कि इस बाइक के निर्माण में बाजाज पल्सर 180 के सबसे पुराने मॉडल का प्रयोग किया गया है। इस बाइक में आधा पल्सर का फ्रेम इस्तेमाल किया गया है और बाकी का फ्रेम कस्टमाइज किया गया है। ताकि सीटों को हूबहू डुकाटी स्क्रैम्बलर का लुक दिया जा सके। चूकिं स्क्रैम्बलर में एक सिंगल फ्लैट सीट का प्रयोग किया जाता है ठीक वैसे ही इस बाइक में भी किया गया है।

इसके अलावा बाइक के फ्यूल टैंक के लिए हीरो की पुरानी सुपर स्पलैंडर का टैंक इस्तेमाल किया गया है। इस टैंक को काट कर इसे एक पैनल को वेल्डिंग के माध्यम से जोड़ा गया है ताकि इसे हूबहू डुकाटी स्क्रैम्बलर के टैंक का लुक दिया जा सके। टैंक के ठीक नीचे एक तिकोने आकार का फ्रेम लगाया गया है। दरअसल इसका प्रयोग भी स्क्रैम्बल के डिजाइन से प्रेरित होकर ही किया गया है। इसके साथ साथ ये फ्रेम बाइक के इंजन को भी कॅवर करता है। जिससे कि कोई भी इस बाइक के इंजन को देखकर ये अंदाजा भी नहीं लगा सकता है कि ये एक पुरानी पल्सर है।

इसके अलावा इस बाइक के इंजन को ट्यून कर के इसकी क्षमता को 180 से बढ़ाकर 220 सीसी तक कर दिया गया है। जिससे इस बाइक का परफार्मेंश भी सामान्य पल्सर के मुकाबले काफी बेहतर हो गया है। बाइक के फ्रंट में केटीएम ड्यूक का फॉर्क सस्पेंशन प्रयोग किया गया है। जो कि बाइक के फ्रंट लुक को कॉफी स्पोर्टी और हंकी लुक प्रदान करता है। इस बाइक में आकर्षक एलईडी प्रोजेक्टर वाले हेडलाइट और इम्पोर्टेड स्पीडोमीटर लगाया गया है जो काफी हद तक डुकाटी स्क्रैम्बलर से मिलता जुलता है। बाइक के हैंडलबार को भी केटीएम ड्यूक से ही लिया गया है।

इसके अलावा रियर व्यू मिरर को एक दम डुकाटी स्क्रैम्बलर के जैसा ही बनाया गया है। बाइक के पिछले हिस्से में लगाए गए मोनो शॉकर, पैडल, एग्जॉस्ट पाइप और अन्य कुछ पार्ट को भी केटीएम ड्यूक से लिया गया है। बाइक के अगले और पिछले दोनों ​पहियों में डिस्क ब्रेक लगाया गया है।

जैसा कि हमने आपको पूर्व में बताया कि बाइक के इंजन क्षमता को बढ़ाया गया है। इसके लिए आॅयल कूल्ड सिस्टम का प्रयोग किया गया है ताकि इंजन क्षमता को आसानी से बढ़ाया जा सके। बाइक में 190 साइज का टायर लगाया गया है। इसके अलावा बाइक के इंजन के नीचले हिस्से में बेली भी लगाया गया है जो कि बाइक के साइड प्रोफाइल को और भी बेहतर बनाता है। ये बेली भी केटीएम आरसी 200 से लिया गया है। जैसा कि इस वीडियो में बताया गया है इस बाइक को बनाने में तकरीबन 92,000 रुपये का खर्च आया है।

कुल मिलाकर इस बाइक के निर्माण में बजाज पल्सर और केटीएम ड्यूक से ज्यादातर पार्ट लिए गए हैं। बता दें कि, डुकाटी स्क्रैम्बलर की शुरूआती कीमत भारतीय बाजार में 6.78 लाख रुपये से लेकर 9.32 लाख रुपये तक है। ऐसे में महज 92,000 रुपये खर्च कर डुकाटी स्क्रैम्बलर का मजा लेना कोई बुरी बात नहीं है। आपको ये मोडिफाइड डुकाटी स्क्रैम्बलर कैसे लगी नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर दें।

डुकाटी स्क्रैम्बलर। (Photo- Official)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Royal Enfield ने बढ़ाई बुलेट रेंज की कीमत, जानिए कीतने में मिलेगी नई बाइकें
2 2019 Renault Duster AMT में जुड़ें नए फीचर्स लेकिन कीमत हुई कम
3 मेरठ के वकार अहमद ने बनाई ‘मोदी बाइक’ किया पीएम को समर्पित