ABS वाली सबसे सस्ती बाइक जो देती है 80 kmpl की माइलेज, पढ़ें पूरी डिटेल

नई बाइक खरीदने जा रहे हैं तो यहां जान लीजिए एबीएस वाली सबसे सस्ती बाइक की पूरी डिटेल जो देती है 80 किलोमीटर की माइलेज।

Bajaj Platina
ये है एबीएस वाली देश की सबसे सस्ती बाइक। (फोटो- BAJAJ)

भारत के ऑटो सेक्टर के टू-व्हीलर सेगमेंट में कंपनियां राइडर की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगातार अपने वाहनों को अपडेट करती हैं जिसके लिए कंपनी की इंजीनियरिंग टीम हमेशा रिसर्च करती रहती है।

टू-व्हीलर सेगमेंट में हम आज एक ऐसे सेफ्टी फीचर की बात कर रहे हैं जिसके चलते बाइक एकदम सुरक्षित हो जाती है। उस सिस्टम का नाम है एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम यानी एबीएस। ये सिस्टम बाइक में किसी भी स्पीड पर ब्रेक लगाने पर उसको जाम होने या फिसलने से बचाता है।

इस एबीएस को कंपनियों ने अभी अभी लगाना शुरू किया है जिसके चलते बाइक की कीमत बढ़ जाती है। लेकिन हम आज आपको बता रहे हैं उस बाइक के बारे में जो इस एबीएस फीचर के साथ आती है और देती है सबसे ज्यादा माइलेज वो भी आपके बजट में। लेकिन उससे पहले जान लीजिए कि क्या होता है ये एबीएस और कैसे करता है काम।

एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम यानी एबीएस जैसा की नाम से ही जाना जा सकता है कि ये एक ब्रेकिंग सिस्टम है। इस सिस्टम का प्रयोग गाड़ी को सही समय पर रोकने के लिए क्या जाता है।

ये एबीएस एक जटिल और बहुत तेज काम करने वाली सिस्टम है जो तेज गति में अचानक से ब्रेक लगाने पर बाइक को संतुलन देने का काम करता है ताकि बाइक जाम होने या फिसलने से बच सके।

(ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

Bajaj Platina 110: बजाज की ये प्लेटिना बाइक न सिर्फ कंपनी की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक है बल्कि ये 110 सीसी सेगमेंट की ऐसी पहली बाइक है जिसमें कंपनी ने एबीएस सिस्टम दिया है। जिसको लेकर कंपनी की दावा है कि ये इस सेगमेंट की सबसे ज्यादा सुरक्षित बाइक है।

बजाज ने इस प्लेटिना 110 सीसी में सिंगल सिलेंडर वाला 115 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन दिया है जो एयर कूल्ड तकनीक पर आधारित है। ये इंजन 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस बाइक में 4 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है।

ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसके फ्रंट व्हील में 240 एमएम का डिस्क ब्रेक दिया है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 65,920 रुपये है। जिसका ऑन रोड प्राइस 70,010 रुपये हो जाता है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट