ताज़ा खबर
 

Bajaj Platina से लेकर TVS Sport तक, देश की टॉप 3 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स! 1 लीटर पेट्रोल में चलती हैं 90Km! कीमत है इतनी

कंपनी ने हाल ही में Bajaj Platina 100 के डिस्क ब्रेक वैरिएंट को लांच किया है। इसके अलावां TVS Sport अपने खास स्पोर्टी लुक के साथ ही बेहतर माइलेज के लिए भी देश भर में मशहूर है।

Bajaj Platina 100 के डिस्क ब्रेक वैरिएंट को हाल ही में लांच किया गया है।

Best Mileage Bikes in India: भारतीय बाजार में कम्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स खासी मशहूर हैं। इस सेग्मेंट के लोकप्रिय होने का एक बड़ा कारण माइलेज भी है। कम कीमत, उपयोगी और बेहतर माइलेज के चलते लोग इस सेग्मेंट की बाइक्स को ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप भी कम कीमत में बेहतर माइलेज देने वाली बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो आप इन बाइक्स में किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की टॉप 3 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सस्ती बाइक्स के बारे में बताएंगे, तो आइये जानते हैं इन बाइक्स के बारे में –

1)- TVS Sport: टीवीएस मोटर्स की सबसे सस्ती बाइक टीवीएस स्पोर्ट इस सूची में तीसरे पायदान पर है। इस बाइक ने अपने शानदार माइलेज के चलते अपना नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में भी दर्ज करवाया है। इस बाइक में कंपनी ने 109.7cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर, 4 स्ट्रोक, फ्यूल इंजेक्शन, एयर कूल्ड स्पार्क इग्निशन इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 6.1KW की पावर और 8.7NM का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें ETFi ईको थ्रष्ट फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग किया गया है, जो कि बाइक के माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों को बेहतर बनाता है। वर्तमान में इस बाइक की कीमत 53,700 रुपये से शुरू होती है। सामान्य तौर पर यह बाइक 85 से 90 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

2)- Bajaj CT100: बजाज ऑटो की सबसे सस्ती बाइक बजाजा सीटी 100 अपने सेग्मेंट की सबसे बेहतर माइलेज देनी वाली बाइक्स में से एक है। कंपनी ने इस बाइक में 102cc की क्षमता का 4-स्ट्रोक सिंगल-सिलेन्डर युक्त एयर-कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 7.7PS की पावर और 8.24NM का टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक का इंजन दो ट्यून में उपलब्ध है, इसका किक स्टार्ट वैरिएंट 8.2PS की पावर और 8.05 NM का टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक के किक स्टार्ट वैरिएंट की कीमत 43,994 रुपये है और इलेक्ट्रिक स्टार्ट वैरिएंट की कीमत 51,674 रुपये तय की गई है। यह बाइक सामान्य तौर पर 75 से 80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

3)- Bajaj Platina 100: कंपनी ने हाल ही में बाजार में अपनी Platina के डिस्क ब्रेक वैरिएंट को पेश किया है। यह बाइक भी अपने खास माइलेज के लिए देश भर में मशहूर है। कंपनी ने इस बाइक में 102cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 7.9 Ps की पावर और 8.34 Nm का टार्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इस बाइक में दिया गया टेलेस्कोपिक सस्पेंशन अपने सेग्मेंट में किसी भी बाइक के मुकाबले 28% ज्यादा लम्बा है, जिससे झटके कम लगते हैं। इस बाइक की कीमत 50,464 रुपये से लेकर 60,698 रुपये के बीच है। सामान्य तौर पर यह बाइक 80 से 85 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

नोट: यहां पर बाइक्स के माइलेज के बारे में जो भी डिटेल दिए गए हैं वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। बाइक्स के माइलेज उनके राइडिंग स्टाइल और कंडीशन के साथ रोड के हालत पर भी निर्भर करते हैं। इसलिए किसी भी बाइक की माइलेज के लिए सटीक दावा करना मुश्किल होता है। कंपनी बाइक्स के माइलेज को खास मानकों पर टेस्ट कर बताती है।

Next Stories
1 Maruti Alto के आधे दाम में कंपनी बेच रही है WagonR और Swift Dzire जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 1.45 लाख रुपये, जानें कैसे खरीदें
2 Etrio ने लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV)! सिंगल चार्ज में चलेगी 120Km, कीमत है इतनी
3 Hero Destini 125 खरीदना पड़ेगा महंगा! कंपनी ने बढ़ाए दाम, जानें सभी वैरिएंट्स की नई कीमतें
ये पढ़ा क्या?
X