ताज़ा खबर
 

Bajaj Platina 110: कीमत महज 49,300 रुपये, ज्यादा पावरफुल और कई फीचर्स वाली बाइक

Bajaj Platina 110CC price in india: इसमें कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) है। इसे नए सेफ्टी रूल्स को ध्यान में रखते हुए बाइक में लगाया गया है। नए नियम के मुताबिक 125cc से ऊपर की सभी बाइक्स में ABS का होना जरूरी है। वहीं 125cc से नीचे की बाइक्स में CBS होना चाहिए।

CBS और ABS लागू करने की आखिरी तारीख अप्रैल 2019 है।

बजाज ने अपनी बजट बाइक प्लेटिना का नया वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। इस बाइक की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 49,300 रुपए रखी गई है। नई बजाज प्लेटिना में 110CC का इंजन दिया गया है। इसी इंजन का उपयोग Bajaj Discover 110 में किया जाता है। इसका इंजन 8.6BHP की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 9.81 न्यूटन मीटर का है। पुरानी प्लेटिना में 102CC का इंजन है। इसके अलावा इसमें सेफ्टी का भी अब ज्यादा ख्याल रखा गया है। नई बजाज प्लैटिना को अभी कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर लिस्ट नहीं किया गया है, लेकिन यह डीलरशिप पर पहुंचने लगी है। नई प्लैटिना को कंपनी ने CBS यानी कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम से लैस किया है। बजाज ने सीबीएस को एंटी-स्किड ब्रेकिंग सिस्टम नाम दिया है। इस बाइक में दोनों तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। फ्रंट में डिस्क ब्रेक ऑप्शन के रूप में दिया गया है। बजाज ने नई प्लैटिना की स्टाइलिंग में कोई बदलाव नहीं किया है।

नई बाइक को फ्रेश लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें स्पोर्टी और बोल्ड दिखने वाले नए बॉडी ग्राफिक्स दिए हैं। इस बाइक में डिस्कवर वाला अलॉय वील मिलेगा। इसके अलावा बाइक के रियर में नाइट्रोजन वाला शॉक अब्जॉर्बर और फ्रंट में टेलेस्कोपिक फोर्क्स है। इस बाइक की ग्राउंड क्लियरेंस 200mm है। बजाज की ये बाइक बेहतरीन माइलेज के लिए पॉपुलर है। कई यूजर्स का दावा है कि उनकी बाइक 80km/l का माइलेज देती है। शायद इसी वजह से ये बाइक भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है।

नई बाइक के सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें एंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। दरअसल ये कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) है। इसे नए सेफ्टी रूल्स को ध्यान में रखते हुए बाइक में लगाया गया है। नए नियम के मुताबिक 125cc से ऊपर की सभी बाइक्स में ABS का होना जरूरी है। वहीं 125cc से नीचे की बाइक्स में CBS होना चाहिए, क्योंकि ये ABS से सस्ता होता है। CBS और ABS लागू करने की आखिरी तारीख अप्रैल 2019 है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App