ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak Vs Tvs iQube: जानें ड्राइविंग रेंज, कीमत और फीचर्स में कौन-से स्कूटर को खरीदना होगा पैसा वसूल

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के Urbane वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और Premium वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये रखी गई है। वहीं TVS iQube के बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

दोनों स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये से शुरू होती हैं।

Bajaj Chetak Vs Tvs iQube:  भारत में साल 2020 की शुरुआत के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर शुरू हो गया है। जिसमें दोपहिया वाहन सेगमेंट में पहले बजाज ने अपने रेट्रो स्टाइल वाले स्कूटर Chetak को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया। जिसके बाद बीते दिन टीवीएस ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube को लॉन्च किया है। दोनों ही स्कूटर स्टाइलिश और बेहतर ड्राइविंग रेंज के साथ मार्केट में आते हैं, और एक दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी भी हैं। आज आपको इन दोनों के स्कूटर की सभी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे आप अपना पसंदीदा स्कूटर चुन सकें।

ड्राइविंग रेंज: बजाज चेतक इलेक्ट्रिक में 4kW की बैटरी मिलती है, जो 16Nm का टॉर्क पैदा करती है। इसके अलावा इस स्कूटर में 2 राइडिंग मोड्स eco और sport दिए गए हैं, जिसमें ईको मोड़ पर ड्राइविंग रेंज 95km और स्पोर्ट मोड़ पर 85km की रेंज मिलती है।

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो 6bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। TVS iQube को भी दो वैरिएंट economy and power में लॉन्च किया गया है। जो करीब सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में 0 से 40kph की स्पीड तय कर सकता है।

चार्जिंग : बजाज चेतक में कंपनी ने एक इन-बिल्ट चार्जर का प्रयोग किया है, जिसे 5amp प्लग से भी चार्ज किया जा सकता है वहीं चेतक को 0 से 100 प्रतिशत तक लगभग पांच घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही इसे एक घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जाएगा। बता दें, चेतक इलेक्ट्रिक में फास्ट चार्जिंग का विकल्प नहीं मिलता है।TVS iQube की बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है,हालांकि इस स्कूटर में फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग नहीं किया गया है। जिसका कुल वजन 118 किलोग्राम है।

फीचर्स: Bajaj Chetak में ऑल-एलईडी लाइट के साथ, रिवर्स मोड और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, इसके साथ ही इस स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है। TVS iQube में स्मार्ट कनेक्टिविटी तकनीक के साथ LED हेडलैंप और डे टाइम रनिंग लाइट‌्स को भी शामिल किया गया है, जो कि इस स्कूटर के फ्रंट लुक को बेहतर बनाते हैं।

कीमत और वारंटी : बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के Urbane वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और Premium वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये रखी गई है। वहीं चेतक 3 साल/50,000 किमी की वारंटी के साथ आता है। TVS iQube दो वैरिएंट में उपलब्ध है, और इसके बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Tata Altroz Vs Maruti Baleno : दोनों गाड़ियों की कीमत में महज 30,000 रुपये का अंतर! देखें आपके लिए कौन-सी बेहतर
2 भारत में शूरू हुई BS6 Royal Enfield Himalayan की डिलीवरी, महज 2,000 रुपये बढ़ी कीमत! देखें नए फीचर्स की लिस्ट
3 MG ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए दिल्ली में लगाए गए फास्ट चार्जर्स, महज 50 मिनट में हो जाएगी चार्ज!
ये पढ़ा क्या?
X