ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak vs Ather 450: कीमत, फीचर्स और ड्राइविंग रेंज में कौन है पैसा वसूल इलेक्ट्रिक स्कूटर! जानें पूरी डिटेल

Ather 450 की बैटरी को 5amp सॉकेट के माध्यम से लगभग 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। Ather 450 में डीसी फास्ट चार्जिंग का प्रयोग भी किया जा सकता है। जबकि Chetak इलेक्ट्रिक में फास्ट चार्जिंग का विकल्प नहीं मिलता है।

Author Updated: January 15, 2020 11:17 AM
Bajaj Chetak और Ather 450 दोनों स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है।

साल 2019 से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर वाहन कंपनियां सक्रिय हो गई है। जिसमें दोपहियां वाहन निर्माता कंपनी भी अपने स्कूटर को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च कर रही है। हाल ही में प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने अपनी नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को लांच कर दिया है। वहीं बाजार में पहले से Ather450 अपनी रेंज और शानदार फीचर्स से लैस होने के कारण लोागें को काफी पसंद आ रहा है। करीब 14 साल बाद चेतक ने बाजार में ऑल-इलेक्ट्रिक अवतार में एंट्री ली है। आइए आपको बताते हैं इन दोनों स्कूटर की पावर, रेंज, फीचर्स और कीमत की विस्तार से जानकारी ।

ड्राइविंग रेंज: बजाज चेतक इलेक्ट्रिक में 4kW की बैटरी मिलती है, जो 16एनएम कर टॉर्क पैदा करती है। इसके अलावा इस स्कूटर में 2 राइडिंग मोड्स eco और sport दिए गए हैं, जिसमें ईको मोड़ पर ड्राइविंग रेंज 95km और स्पोर्ट मोड़ पर 85km की रेंज मिलती है। Ather 450 में 3kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है जिसमें Eco, Ride, और Sport तीन ड्राइविंग मोड़ मिलते हैं। ड्राइविंग रेंज की बात की जाए तो Ather 450 इको मोड़ में 75किमी राइड मोड़ में 65किमी और स्पोर्ट मोड़ में 55किमी की रेंज मिलती है।

चार्जिंग : बजाज चेतक में कंपनी ने एक इन-बिल्ट चार्जर का प्रयोग किया है, जिसे 5amp प्लग से भी चार्ज किया जा सकता है वहीं चेतक को 0 से 100 प्रतिशत तक लगभग पांच घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही इसे एक घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जाएगा।

Ather 450 को 5amp सॉकेट के माध्यम से लगभग 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा एथर 450 में DC फास्ट चार्जिंग का प्रयोग भी किया जा सकता है, जो करीब 1km प्रति मिनट की दर से स्कूटर को चार्ज करता है। बता दें, चेतक इलेक्ट्रिक में फास्ट चार्जिंग का विकल्प नहीं मिलता है।

फीचर्स: Bajaj Chetak और Ather 450 दोनों में ही ऑल-एलईडी लाइट के साथ, रिवर्स मोड और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, हालांकि Ather 450 में 7 इंच का डिस्प्ले TFT टचस्क्रीन यूनिट मिलता है। वहीं दोनों स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है।

कीमत और वारंटी : बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के Urbane वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और Premium वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये रखी गई है। चेतक 3 साल/50,000 किमी की वारंटी के साथ आता है, वहीं इसकी पहली सर्विस 1,000 किमी पर और दूसरी सर्विस 12,000किमी पर या वर्ष में एक बार की जाएगी। इसके अलावा ग्राहकों को चेतक के साथ तीन मुफ्त सर्विस का भी विकल्प दिया जाएगा।

Ather 450 की कीमत 1,33,658 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। वहीं इस स्कूटर के साथ बैटरी पैक और होम चार्जिंग प्वाइंट पर तीन साल की वारंटी भी उपलब्ध है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Shocking Video: हवा में उड़ती हुई Toyota Fortuner जा गिरी Hyundai Verna कार पर! CCTV में दिखा हैरान करने वाला मंजर
2 Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक की बुकिंग शुरू, महज 2,000 रुपये बुक करें ये स्कूटर! जानें कहां और कैसे खरीद सकते हैं इसे
3 Tata ने शुरु की Tiago, Tigor और Nexon BS6 की बुकिंग, देने होंगे महज 11,000 रुपये! जानें इन गाड़ियों में क्या होगा नया
ये पढ़ा क्‍या!
X