ताज़ा खबर
 

Revolt RV से लेकर Bajaj Chetak तक, देश की बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स! 95KM की ड्राइविंग रेंज और 2,999 रुपये की EMI पर हैं उपलब्ध

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटरों के सेग्मेंट में सबसे बेहतर ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं Revolt ने देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक RV400 और RV300 को अलग अलग फाइनेंशियल स्कीम के तहत लांच किया है।

Author Updated: June 8, 2020 3:41 PM
Best Electric Two-wheeler In India, Bajaj Chetak Electric Price, Bajaj Chetak Driving Range, Revolt RV400 Price, Revolt RV300 Driving Range, Ather 450 Price, TVS iQube PriceBajaj Chetak इलेक्ट्रिक सबसे बेहतर ड्राइविंग रेंज वाली स्कूटर है।

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड से बढ़ रही है, विशेषकर दोपहिया सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक शानदार इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद हैं। हाल ही में बजाज ऑटो ने बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak को लांच किया था। इसके अलावा Revolt ने भी बाजार में देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 और RV300 को लांच किया था। आज हम आपको अपने इस लेख में इन स्कूटर्स और बाइक के बारे में बताएंगे-

Bajaj Chetak: यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसमें कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। जो दो वेरिएंट्स Urbane और Premium में उपलब्ध है। इस स्कूटर में मेटल बॉडी के साथ ही LED लाइटिंग भी दी गई है। इसका कुल वजन 120 किलोग्राम है। इस स्कूटर में दो अलग अलग मोड दिए हैं, जिसमें Eco और Sport मोड शामिल हैं। ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा! बाजार में यह स्कूटर दो वैरिएंट में उपलब्ध है, इसके बेस मॉडल की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये है।

TVS iQube: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर्स ने भी इसी साल बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube को लांच किया था। टीवीएस क्यूब की शुरुआती कीमत 1.15 लाख रुपये (ऑन-रोड, बैंग्लुरू) तय की गई है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो कि 6 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

Ather 450X: एथर एनर्जी की बेहतरीन स्कूटर Ather 450 को लांच किया था। कंपनी ने इस स्कूटर में 6 kW की क्षमता के इलेक्ट्रिक मोटर और 2.9 kWh की क्षमता का बैटरी पैक को शामिल किया गया है। जो महज 3.29 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। इस स्कूटर में 4 ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको, राइड, स्पोर्ट और वॉर्प मोड शामिल है। यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। वहीं इसकी बैटरी महज 3 घंटे में 80 प्रतिशत और करीब 5 से 6 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसकी कीमत 99,000 रुपये से लेकर 1.45 लाख रुपये के बीच है।

Revolt RV400: रिवोल्ट ने बाजार में देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक को लांच किया। 4G सिमकार्ड से लैस देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली इस बाइक को मासिक किश्तों के आधार पर लांच किया है। RV300 के लिए आपको महज 2,999 रुपये देने होंगे, RV400 के लिए 3,499 रुपये और RV400 प्रीमियम के लिए 3,999 रुपये देना होगा। ये किश्त 37 महीनों तक देनी होगी। इस बाइक में कंपनी ने 3.24 KW का बैटरी पैक प्रदान किया है। जो कि बाइक को पावर प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 156 किलोमीटर तक का सफर करेगी। ये बाइक अधिकतम 85 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसे फुल चार्ज होने में महज 4 घंटे का समय लगता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन के बीच Bajaj Pulsar 125 का नया अवतार कंपनी ने डीलरशिप पर किया रवाना, देखें लांचिंग, कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल!
2 चीन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार कर रहा ऐसी बैटरी जो चलेगी सालों साल और वाहन ​मालिक की जेब पर भी नहीं पड़ेगा असर! देखें ये खास रिपोर्ट
3 Changli Nemeca: दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 100Km! कीमत 1 लाख रुपये से भी कम
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X