ताज़ा खबर
 

13 साल बाद Bajaj Chetak की होगी वापसी? नए फीचर्स और तकनीक के साथ हो सकती है लांच

Bajaj Chetak अपने दौर में स्कूटर का पर्याय बन चुका था। अब कंपनी इस स्कूटर को नए फीचर्स और तकनीक के साथ एक बार फिर से लांच कर सकता है। 13 साल पहले सन 2006 में कंपनी ने इस स्कूटर का प्रोडक्शन बंद ​कर दिया था।

बजाज चेतक को ​फिल्मों में भी खूब दिखाया गया है। (Photo- YouTube)

देश में स्कूटर की परिभाषा गढ़ने का श्रेय यदि किसी को जाता है तो वो है ‘बजाज चेतक’। तकरीबन तीन दशकों तक देश की सड़कों पर राज करने वाला Bajaj Chetak एक बार फिर से फर्राटा भरने की तैयारी कर रहा है। जी हां, ऑटोमोबाइल बाजार में इस स्कूटर को दोबारा लांच किए जाने की चर्चा का बाजार गर्म है। ऐसा माना जा रहा है कि बजाज चेतक को नई अत्याधुनिक तकनीक और फीचर्स के साथ लांच किया जाएगा।

आपको बता दें कि, देश की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी इस मशहूर स्कूटर को पहली बार सन 1972 में लाच किया था। तकरीबन 34 सालों तक इस स्कूटर ने देश की सड़क पर दौड़ लगाई और सन 2006 में कंपनी ने इस स्कूटर की बिक्री को बंद कर दिया। क्योंकि उस वक्त तक बाजार में ऑटोमेटिक स्कूटरों का कब्जा हो चुका था।

कंपनी ने जब इस स्कूटर को बाजार में उतारा था उस वक्त इस स्कूटर को ‘हमारा बजाज’ का स्लोगन दिया था। इस स्कूटर का नाम कंपनी ने महाराणा प्रताप के घोड़े ‘चेतक’ के नाम पर रखा था। इस स्कूटर में कंपनी ने 145 सीसी 2-स्ट्रोक इंजन का प्रयोग किया था। जो कि 7.5 बीएचपी की पावर और 10.8 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता था।

कैसा होगा नया चेतक: हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इस स्कूटर में 125 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को भी शामिल किया जा सकता है। नई चेतक में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम का भी प्रयोग किया जा सकता है।

भारतीय बाजार में ऑटोमेटिक स्कूटरों की डिमांड सबसे ज्यादा है। इस सेग्मेंट में होंडा एक्टिवा और ​हीरो मैस्ट्रो जैसे स्कूटरों का कब्जा है। हालांकि इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ भी कह पाना मुश्किल होगा, लेकिन जानकारों का मानना है कि इस स्कूटर को 70 हजार रुपये की कीमत में लांच किया जा सकता है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस स्कूटर को कब तक बाजार में उतारती है।

Next Stories
1 Mahindra Scorpio से लेकर Marazzo पर मिल रहा है 73,000 रुपये तक का डिस्काउंट
2 MG Hector में मिलेगा फ्री इंटरनेट डाटा, लगेगा 5G सिम कार्ड
3 खतरनाक फीचर्स और रंग के चलते इन कारों पर लगा बैन, इन देशों में नहीं चलती हैं ये कारें
ये पढ़ा क्या?
X