ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak से लेकर TVS iQube तक: ये हैं देश के टॉप 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में 95Km तक का ड्राइविंग रेंज

Bajaj Chetak को कंपनी ने इस साल की शुरूआत में लांच किया था। तकरीबन 14 सालों के बाद ये स्कूटर इलेक्ट्रिक अवतार में भारतीय सड़कों पर दौड़ने को तैयार है। वहीं TVS Motors ने भी अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के तौर पर iQube को बाजार में उतारा है।

Author Published on: March 27, 2020 10:17 AM
Bajaj Chetak Electric Scooter, TVS iQube electric Scooter, Best Electric Scooters in india, Best Driving Range Electric Scooters in india, Ampere V48 LA Electric Scooter, Hero Optima LA Electric Scooter, Okinawa Ridge Priceऑकिनावा का यह स्कूटर सिर्फ एक वैरिएंट में उपलब्ध है।

Top 5 Best Electric Scooters in India: इस साल की शुरुआत भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों से हुई। साल के शुरू में ही देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने अपने लोकप्रिय स्कूटर Bajaj Chetak को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया। इसके बाद TVS iQube को बाजार में लाया गया। आज हम आपको अपने इस लेख में देश के ऐसे ही टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बताएंगे जो अपने बेहतर परफॉर्मेंस और ड्राइविंग रेंज के लिए जाने जाते हैं। तो आइये जानते हैं उन स्कूटरों के बारे में –

1)- Hero Optima LA: एरोडायनामिक बॉडी डिज़ाइन वाले इस स्कूटर में 48V-28AH क्षमता वाली बैटरी लगी हुई है जो पूरी तरह से चार्ज होने के लिए लगभग 8-10 घंटे तक का समय लेती है। इसकी हाई-स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और सिंगल चार्ज के बाद ये 50 किलोमीटर तक की लंबी दूरी तय कर सकती है। इसमें 250W की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है। यह तीन रंग विकल्प सियान, मैट रेड और मैट ग्रे के साथ उपलब्ध है। भारतीय बाजार में इसकी एक्स शोरूम कीमत 41,770 रुपये रखी गई है।

2)- Ampere V48 LA: इलेक्ट्रिक स्कूटरों की इस लिस्ट में सबसे किफायती डील में से एक है Ampere V48 LA की इसमें 48V-24Ah की लीड एसिड बैटरी का प्रयोग किया गया है। जिसे पूरी तरह से चार्ज करने में 8-10 घंटे का समय लगता है। चलने में शानदार इस स्कूटर पर अधिक से अधिक 25 किलो मीटर प्रति घंटा की स्पीड से सैर की जा सकती है। फुल चार्ज के बाद ये स्कूटर 45 से 50 किलो मीटर के बीच की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। हालांकि इसमें किक स्टार्ट मैकेनिज्म दिया हुआ है। इसमें 250W की BLDC मोटर पावर मौजूद है। यह 3 रंगों में उपलब्ध है ब्लैक, रेड और ग्रे। कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरुम कीमत 28,900 से लेकर 37,488 रुपये है।

3)- Bajaj Chetak: नए Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का भी इस्तेमाल किया है। इस स्कूटर में आपको दो अलग अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जिसमें ईको और स्पोर्ट मोड़ शामिल हैं। इसके ईको मोड़ की ड्राइविंग रेंज 95km और स्पोर्ट मोड़ की ड्राइविंग रेंज 85km तक होगी। इसके बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये, और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

4)- TVS iQube: कंपनी ने नई TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो कि 6 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। पिकअप के मामले में भी ये स्कूटर बेहद शानदार है, महज 4.2 सेकेंड में ही ये स्कूटर 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ता है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजे इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

5)- Okinawa Ridge: ऑकिनावा की बेहतरीन स्कूटरों में से एक रिड्ज भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। ये कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली पहली स्कूटर है। सिंगल चार्ज में ये स्कूटर आसानी से 90 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसका कुल वजन 96 किलोग्राम है और इसकी टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसकी कीमत 44,990 रुपये तय की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus Pandemic: इस भयावह बीमारी से लड़ने के लिए Bajaj Group का बड़ा ऐलान! कंपनी 100 करोड़ रुपये की करेगी मदद
2 Yamaha ने पेश किया Majesty S155 मैक्सी स्कूटर, फीचर्स हैं शानदार और कीमत है इतनी
3 Greenvolt Mantis इलेक्ट्रिक बाइक, चलाने के लिए नहीं चाहिए ड्राइविंग लाइसेंस (DL)! कीमत है बस इतनी