ताज़ा खबर
 

इंतजार खत्म: 14 सालों के बाद Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक अवतार में हुआ पेश, सिंगल चार्ज में चलेगी 95 Km! नितिन गडकरी ने दिखाई हरी झंडी

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने LED लाइटिंग के साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया है। इसके बॉडी पर किसी तरह का ग्राफिक डिजाइन नहीं दिया गया है जो कि इसके रेट्रो लुक को पूरी तरह से सूट करता है।

Author Updated: October 16, 2019 8:53 PM
Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।

Bajaj Chetak Electric Price & Features: भारतीय बाजार में तकरीबन 14 सालों बाद Bajaj Chetak की वापसी हुई है। कंपनी ने 16 अक्टूबर, 2019 को घरेलू बाजार में Chetak को नए इलेक्ट्रिक अवतार में लांच किया। यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। लांचिंग पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और Niti आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी मौजूद थे। गडकरी ने Bajaj Chetak को हरी झंडी दिखाकर ‘चेतक इलेक्ट्रिक यात्रा’ निकाली और कंपनी को इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए धन्यवाद दिया।

स्कूटर में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे फीचर्स हैं। चेतक अब अपने पुराने दौर से बाहर निकल कर पूरी तरह आधुनिक हो गया है। Bajaj ने अपने नए इलेक्ट्रिक Chetak का उत्पादन बीते 25 सितंबर 2019 को शुरु किया है। कंपनी ने इसे क्लॉसिक डिजाइन से प्रेरित होकर तैयार किया है, इसके फ्रंट में कंपनी ने राउंड शेप की हेडलाइट का प्रयोग किया है। इसमें कर्वी साइड पैनल्स के साथ ही चौड़े फ्रंट एप्रॉन दिए गए हैं। साथ ही मल्टी स्पोक एलॉय व्हील भी हैं।

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी ने रेट्रो डिजाइन दिया है।

मोटर: Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग हुआ है। कंपनी ने इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है। नए चेतक इलेक्ट्रिक में Eco और Sport मोड दिया गया है। अगर सस्पेंशन की बात करें तो इसके पिछले हिस्से में कंपनी ने मोनोशॉक सस्पेंशन का प्रयेाग किया है। वहीं, इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है, जो तेज रफ्तार में भी स्कूटर को संतुलित ब्रेकिंग देता है। इसमें ट्यूबलेस टायर भी है।

ड्राइविंग रेंज: ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा, जबकि Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा। ड्राइविंग रेंज के साथ नए बजाज चेतक इलेक्ट्रिक सीधे तौर पर Ather 450 को टक्कर देगा।

कई चरण में होगा लॉन्चः Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने LED लाइटिंग के साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया है। इसके बॉडी पर किसी तरह का ग्राफिक डिजाइन नहीं दिया गया है जो कि इसके रेट्रो लुक को पूरी तरह से सूट करता है। फिलहाल कंपनी ने इस स्कूटर को केवल प्रदर्शित मात्र किया है। जनवरी में इसे बिक्री के लिए लांच किया जा सकता है। कंपनी इसे अलग अलग फेज़ में लांच कर सकती है।

कीमत: हालांकि, लांच से पहले इस स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है, लेकिन कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने इस स्कूटर के लांच के मौके पर कहा कि इसकी कीमत 1.5 लाख रुपए से कम रहेगी। जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 1 से 1.20 लाख रुपये के बीच बाजार में उतार सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bajaj का दिवाली धमाका! महज 3,699 रुपये में घर लाएं Pulsar से लेकर Dominar जैसी बाइक्स, मिल रही है 7,200 रुपये तक की बंपर छूट
2 Royal Enfield ने पेश की नई बाइक ‘The 30’, पहले नहीं देखा होगा ऐसा लुक और डिजाइन! जानिए क्या है खूबियां
3 Honda का दिवाली धमाका: महज 1,100 रुपये देकर घर लाएं Dio स्कूटर! 11 हजार रुपये तक की होगी बचत