ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak Electric: बजाज ने लांच किया पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘चेतक’, साल में 1 बार होगी सर्विसिंग! कीमत है इतनी

Bajaj Chetak को कंपनी चौदह सालों के बाद एक बार फिर से भारतीय बाजार में लांच किया है। इस बार इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है। इस स्कूटर में दो ड्राइविंग मोड‌्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

Author Published on: January 14, 2020 1:23 PM
Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को सिर्फ ऑनलाइन ही बुक किया जा सकता है।

Bajaj Chetak Electric Price & Features: देश की प्रमुख दोपिहया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto आज अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak Electric को आज घरेलु बाजार में आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच कर दिया है। कंपनी ने इस स्कूटर को दो अलग अलग वैरिएंट में लांच किया है। इसके ड्रम वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

तकरीबन चौदह वर्षों के बाद एक बार फिर से चेतक भारतीय सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार है। कंपनी ने इस स्कूटर को बीते साल नवंबर महीने में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया था। नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी बतौर प्रीमियम स्कूटर बाजार में उतारा है, यही कारण है कि इसमें कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है। इस स्कूटर में रिवर्स ड्राइविंग फीचर भी दिया गया है जिससे ये बाइक पीछे ही तरफ भी ड्राइव की जा सकेगी। जो कि पार्किंग के लिए बेहद ही उपयोगी साबित होगी।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज: Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है। इस स्कूटर में कंपनी ने दो अलग अलग मोड दिए हैं, जिसमें Eco और Sport मोड शामिल हैं। ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा, जबकि Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा।

Bajaj Chetak का डिजाइन : नई Bajaj Chetak में कंपनी सिंगल साइड सस्पेंशन, डे टाइम रनिंग लाइट‌स के साथ LED हेडलैंप, इल्यूमिनिटेड स्वीचगियर, ग्लॅब बॉक्स, 12 इंच का एलॉय व्हील, फ्रंट डिस्क ब्रेक, कनेक्टिविटी फीचर, मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को शामिल किया है। इस स्कूटर को कंपनी ने फुल मेटल बॉडी से तैयार किया है, जो कि इस स्कूटर को बेहतर मजबूती प्रदान करता है। इसे खास नियो रेट्रो लुक दिया गया है जो कि काफी हद तक Vespa स्कूटर से प्रेरित है।

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक का स्पेशिफिकेशन:
बैटरी: 3kWh
टॉर्क: 16 Nm
चार्जिंग: महज 5 घंटे में 100% और 1 घंटे में 25% चार्ज।

कंपनी Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक के साथ ही चार्जर को मुफ्त चार्जर भी दे रही है। इस फास्ट DC चार्जर को कंपनी के कुशल इंजीनियरों द्वारा आपके घर पर मुफ्त इंस्टॉल किया जाएगा। इस स्कूटर को आप आसानी से अपने घरेलु सॉकेट से ही चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको 15 एम्पीयर के सॉकेट का प्रयोग करना होगा। हालांकि इसकी बैटरी को स्कूटर से निकाला नहीं जा सकता है।

Bajaj Chetak की सर्विसिंग: Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी ने खास तकनीक और मशीनरी के साथ तैयार किया है। कंपनी इस स्कूटर के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके अलावा इसे साल में महज 1 बार सर्विसिंग करानी होगी। या फिर 12,000 किलोमीटर पर पहली सर्विसिंग करवाई जा सकती है। कंपनी पहली 3 सर्विसिंग मुफ्त दे रही है। फिलहाल कंपनी इस स्कूटर की बिक्री केवल ऑनलाइन ही करेगी। ऐसा दुनिया में पहली बार होगा कि, किसी वाहन की बिक्री केवल ऑनलाइन की जा रही हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 Bajaj Chetak Electric Scooter Launch HIGHLIGHTS: बजाज ने लांच की इलेक्ट्रिक स्कूटर Chetak, सिंगल चार्ज में चलेगी 95 KM! कीमत 1 लाख रुपये
2 Maruti Alto: 2019 में रहा इस छोटी कार का दबदबा! कंपनी ने बेची 2 लाख से ज्यादा कारें, इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद
3 जॉन अब्राहम ने अरशद वारसी को गिफ्ट में दी BMW की बाइक, देती है 20 Kmpl का माइलेज! कीमत 12 लाख रुपये
ये पढ़ा क्या?
X