ताज़ा खबर
 

खत्म हुआ Bajaj Chetak का इंतजार: चौदह सालों बाद Electric अवतार में हुआ लांच! जानिए इस स्कूटर से जुड़ी 5 बेहद जरूरी बातें

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है, इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फीचर भी दिया गया है। जिससे आप लाइव अपने स्कूटर को ट्रैक कर सकेंगे। इस स्कूटर में रिवर्स ड्राइविंग मोड भी दिया गया है, जिससे स्कूटर को पीछे की तरफ भी ड्राइव किया जा सकेगा।

Author Updated: January 14, 2020 8:36 PM
Bajaj Chetak कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

Bajaj Chetak Electric Scooter Price & Features: देश की सड़कों पर तकरीबन चौदह सालों के बाद एक बार फिर से चेतक फर्राटा भरने को तैयार है। इस बाद देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto अपनी लोकप्रिय स्कूटर को नए इलेक्ट्रिक अवतार में आज लांच कर दिया है। कंपनी ने इस स्कूटर दो अलग अलग वैरिएंट में पेश किया है, जिसमें ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी ने इस स्कूटर को कई मायनों में बेहद ही खास बनाया है, तो आइये जानते हैं इस स्कूटर से जुड़ी 5 बेहद ही जरुरी बातें –

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर है। 80 और 90 के दशक में बजाज चेतक स्कूटर का पर्याय रहा है, कंपनी इसके नाम को एक बार फिर से भुनाने जा रही है। इस बार इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया जा रहा है। बता दें कि चेतक का प्रोडक्शन कंपनी ने बीते 2006 में आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया था।

1- बैटरी और ड्राइविंग रेंज: Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है। इस स्कूटर में कंपनी ने दो अलग अलग मोड दिए हैं, जिसमें Eco और Sport मोड शामिल हैं। ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा, जबकि Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा।

2- रिवर्स डाइ्रविंग फीचर: इस स्कूटर में रिवर्स ड्राइविंग फीचर भी दिया गया है जिससे ये बाइक पीछे ही तरफ भी ड्राइव की जा सकेगी। इसके अलावा इसमें कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिया गया है, जिससे ये स्कूटर हर वक्त आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट रहेगी। आप अपने मोबाइल फोन से इस स्कूटर को लाइव ट्रैक भी कर सेकेंगे।

3- स्कूटर का रंग: इस स्कूटर में कंपनी ने 4kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है। कंपनी ने बीते साल अक्टूबर महीने में अपनी नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को देश के सामने प्रदर्शित किया था। इस स्कूटर को कंपनी 6 अलग अलग रंगों में लांच करेगी। फिलहाल इस स्कूटर को रेड और ब्लू कलर में देखा गया है।

4- चार्जिंग और वारंटी: फिलहाल इस स्कूटर से जुड़ी कई बातों का सामने आना अभी बाकी है। अब तक इस स्कूटर के बारे में मिली जानकारी के अनुसार ये स्कूटर महज 1 घंटे में 25 प्रतिशत और 5 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगा। इसके साथ कंपनी 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे सकती है।

5- कीमत: इस स्कूटर को कंपनी ने दो वैरिएंट में पेश किया है, इसके बेस वैरिएंट को कंपनी ने Urban नाम दिया है जिसकी कीमत 1 लाख रुपये तय की गई है। वहीं दूसरे वैरिएंट को कंपनी ने  Premium नाम दिया है, इसकी कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है। फिलहाल इस स्कूटर को पुणे और बैंग्लुरू में लांच किया गया है। इसकी बुकिंग आप महज 2,000 रुपये जमा करवा कर कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Brezza ने बनाया कीर्तिमान: अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा! इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद
2 Honda City और Amaze जैसी शानदार गाड़ियों पर मिल रहा है 5 लाख रुपये तक का डिस्काउंट, देखें क्या है खास ऑफर?
3 BS6 Tata Nexon को कंपनी जल्द करेगी लॉन्च, बढ़ सकती 1.4 लाख रुपये तक कीमत! देखें वैरिएंट की पूरी डीटेल
ये पढ़ा क्या?
X