ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak Electric Scooter Launch HIGHLIGHTS: बजाज ने लांच की इलेक्ट्रिक स्कूटर Chetak, सिंगल चार्ज में चलेगी 95 KM! कीमत 1 लाख रुपये

Bajaj Chetak Electric Scooter Launch Price in India, Specifications, Features HIGHLIGHTS: बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने बीते दिनों कहा था कि, नई Bajaj Chetak स्कूटर सेग्मेंट की टेस्ला होगी। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा।

Author Updated: Jan 14, 2020 6:28:59 pm
Bajaj Chetak कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर होगी।

Baja Chetak Electric Scooter Launch Price in India, Specifications HIGHLIGHTS: देश की प्रमुख दोपिहया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto आज अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak Electric को आज लांच कर दिया है। कंपनी ने इस स्कूटर दो अलग अलग वैरिएंट के साथ बाजार में उतारा है। इसके ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

तकरीबन चौदह वर्षों के बाद एक बार फिर से चेतक भारतीय सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार है। कंपनी ने इस स्कूटर को बीते साल नवंबर महीने में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया था। बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने बीते दिनों कहा था कि, नई Bajaj Chetak स्कूटर सेग्मेंट की टेस्ला होगी। बता दें कि, Tesla लग्जरी इलेक्ट्रिक कार है, और दुनिया भर में खासी मशहूर है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा।

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में मिलेगा LIVE ट्रैकिंग फीचर! मोबाइल बताएगा आपके स्कूटर का पता

Live Blog

Bajaj Chetak Electric Scooter Launch HIGHLIGHTS: 

Highlights

    18:28 (IST)14 Jan 2020
    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक की बुकिंग:

    नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को आज केवल बिक्री के लिए लांच किया गया है। इस स्कूटर की बुकिंग आधिकारिक तौर पर कल से यानी ़3 जनवरी से शुरु की जाएगी। खबर है कि कंपनी इसी महीने के अंत तक इसकी डिलीवरी भी शुरु कर सकती है।

    15:42 (IST)14 Jan 2020
    Chetak देगा Ather 450 को कड़ी टक्कर:

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक की कीमत अपने सबसे निकट‌्तम प्रतिद्वंदी के मुकाबले काफी कम है। बाजार में ये स्कूटर सीधे तौर पर Ather 450 को टक्कर देगी, जहां इसकी शुरुआती कीमत महज 1 लाख रुपये है वहीं Ather 450 की शुरुआती कीमत 1.06 लाख रुपये है। इसके अलावा ये इसकी ड्राइविंग रेंज भी ज्यादा है।

    12:54 (IST)14 Jan 2020
    इंतजार खत्म लांच हो गई, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक

    कंपनी ने इस स्कूटर को दो अलग अलग वैरिएंट में लांच किया है। इसके ड्रम वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

    12:42 (IST)14 Jan 2020
    साल में एक बार करानी होगी सर्विसिंग:

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी ने खास तकनीक और मशीनरी के साथ तैयार किया है। कंपनी इस स्कूटर के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके अलावा इसे साल में महज 1 बार सर्विसिंग करानी होगी। या फिर 12,000 किलोमीटर पर पहली सर्विसिंग करवाई जा सकती है। कंपनी पहली 3 सर्विसिंग मुफ्त दे रही है।

    12:38 (IST)14 Jan 2020
    मुफ्त मिलेगा चार्जर और ऑनलाइन होगी बिक्री:

    कंपनी Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक के साथ ही चार्जर को मुफ्त चार्जर भी दे रही है। इस फास्ट DC चार्जर को कंपनी के कुशल इंजीनियरों द्वारा आपके घर पर मुफ्त इंस्टॉल किया जाएगा। इस स्कूटर को आप सिर्फ ऑनलाइन ही खरीद सकेंगे, जो कि दुनिया में पहली बार ऐसा होगा जब किसी वाहन को केवल ऑनलाइन बिक्री के लिए पेश किया गया हो।

    12:34 (IST)14 Jan 2020
    घर पर कर सकेंगे चार्ज:

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप आसानी से अपने घरेलु सॉकेट से ही चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको 15 एम्पीयर के सॉकेट का प्रयोग करना होगा। हालांकि इसकी बैटरी को स्कूटर से निकाला नहीं जा सकता है। इस स्कूटर में रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयेाग किया गया है जो कि इसके ड्राइविंग रेंज को बेहतर बनाने में मदद करता है।

    12:27 (IST)14 Jan 2020
    Chetak इलेक्ट्रिक का स्पेशिफिकेशन:

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक का स्पेशिफिकेशन: बैटरी: 3kWhटॉर्क: 16 Nmचार्जिंग: महज 5 घंटे में 100% और 1 घंटे में 25% चार्ज।

    12:23 (IST)14 Jan 2020
    डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर:

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने कम्पलीट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया है। इसके स्पीडोमीटर में ड्राइविंग स्पीड, ट्रिप मीटर, बैटरी रेंज के साथ ही अन्य जानकारियां भी प्रदर्शित होंगी। इसमें LED डे टाइम रनिंग लाइट्स का प्रयोग किया गया है।

    12:09 (IST)14 Jan 2020
    Chetak का नाम भुनाने की पूरी तैयारी:

    80 और 90 के दशक में Bajaj Chetak स्कूटर का पर्याय रहा है, कंपनी इसके नाम को एक बार फिर से भुनाने जा रही है। इस बार इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया जा रहा है। बता दें कि चेतक का प्रोडक्शन कंपनी ने बीते 2006 में आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया था।

    12:02 (IST)14 Jan 2020
    इन शहरों के लोग चला सकेंगे स्कूटर:

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी सबसे पहले पुणे में लांच कर रही है, इसके बाद इसे बैंग्लुरू, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और हैदराबाद जैसे शहरों में भी बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। इसके साथ कंपनी 3 साल/50,000 किलोमीटर की वारंटी भी दे रही है।

    11:54 (IST)14 Jan 2020
    Bajaj Chetak की बॉडी

    नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी ने फुल मेटल बॉडी से तैयार किया है, जो कि इस स्कूटर को बेहतर मजबूती प्रदान करता है। इसे खास नियो रेट्रो लुक दिया गया है जो कि काफी हद तक Vespa स्कूटर से प्रेरित है।

    11:45 (IST)14 Jan 2020
    Bajaj Chetak का डिजाइन और फीचर:

    नई Bajaj Chetak में कंपनी सिंगल साइड सस्पेंशन, डे टाइम रनिंग लाइट‌स के साथ LED हेडलैंप, इल्यूमिनिटेड स्वीचगियर, ग्लॅब बॉक्स, 12 इंच का एलॉय व्हील, फ्रंट डिस्क ब्रेक, कनेक्टिविटी फीचर, मोबाइल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

    11:42 (IST)14 Jan 2020
    मिलेगा रिवर्स ड्राइविंग फीचर:

    नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी बतौर प्रीमियम स्कूटर बाजार में उतारने जा रही है। यही कारण है कि इसमें कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है। इस स्कूटर में रिवर्स ड्राइविंग फीचर भी दिया गया है जिससे ये बाइक पीछे ही तरफ भी ड्राइव की जा सकेगी। जो कि पार्किंग के लिए बेहद ही उपयोगी साबित होगी।

    11:36 (IST)14 Jan 2020
    महिलाओं ने किया है निर्माण

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक देश की पहली ऐसी स्कूटर है, जिसका निर्माण केवल महिलाओं ने किया है। कंपनी इस प्रोडक्शन महाराष्ट्र के चाकन स्थित प्लांट में कर रही है। जहां के असेंबली लाइन में केवल महिलाएं काम करती हैं। हाल ही में कंपनी इसका एक वीडियो भी जारी किया था। जिसमें दिखाया गया था कि, किस तरह से महिलाएं स्कूटर का निर्माण कर रही हैं। हालांकि इस असेंबली लाइन में कंपनी ने अत्याधुनिक तकनीक और मशीनरी का उपयोग किया है। 

    11:30 (IST)14 Jan 2020
    Baja Chetak Electric की बैटरी और ड्राइविंग रेंज:

    Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है। इस स्कूटर में कंपनी ने दो अलग अलग मोड दिए हैं, जिसमें Eco और Sport मोड शामिल हैं। ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा, जबकि Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा।

    Next Stories
    1 Maruti Alto: 2019 में रहा इस छोटी कार का दबदबा! कंपनी ने बेची 2 लाख से ज्यादा कारें, इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद
    2 जॉन अब्राहम ने अरशद वारसी को गिफ्ट में दी BMW की बाइक, देती है 20 Kmpl का माइलेज! कीमत 12 लाख रुपये
    3 Renault HBC: आ रही है बेहद सस्ती कॉम्पैक्ट SUV! फीचर्स और तकनीक से देगी Maruti Brezza को टक्कर
    ये पढ़ा क्‍या!
    X