ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक के साथ मिलेगी 3 साल की वारंटी! देश का पहला स्कूटर जिसे सिर्फ महिलाओं ने बनाया है

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को अलग अलग फेज में देश के अलग अलग शहरों में लांच किया जाएगा। शुरुआत में कंपनी इसे दिल्ली, बैंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद में पेश करेगी। इसका निर्माण कंपनी ने महाराष्ट्र के चाकन स्थित प्लांट में किया है।

Author Updated: November 19, 2019 11:13 PM
Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को कंपनी के चाकन प्लांट में तैयार किया गया है।

Bajaj Chetak Electric Scooter: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto एक बार फिर से घरेलु बाजार में अपनी लोकप्रिय स्कूटर Chetak को उतारने जा रही है। तकरीबन 14 सालों के बाद एक फिर से Chetak अब इलेक्ट्रिक अवतार में देश की सड़क पर दौड़ने को तैयार है। हालांकि इस स्कूटर से लोगों की भावनाएं तो जुड़ी ही हैं साथ ही इसकी एक खास बात ये भी है कि ये देश का पहला ऐसा स्कूटर है जिसका निर्माण सिर्फ महिलाओं ने किया है। हाल ही में इस स्कूटर से जुड़ी कुछ नई बातें सामने आई हैं, तो आइये जानते हैं इस स्कूटर में क्या होगा खास —

Bajaj Chetak के साथ कंपनी 3 साल/50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। वहीं कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर में जो बैटरी प्रयोग की गई है वो 70,000 किलोमीटर तक आसानी से चलेगा। कंपनी ने इस स्कूटर को देश के अलग अलग हिस्सों में हर मौसम और दशाओं में टेस्ट किया है। इस टेस्टिंग के दौरान स्कूटर को अलग अलग किस्म की सड़कों पर भी दौड़ाया गया, जिसके बाद कंपनी इसके ड्राइविंग रेंज के बारे में दावा कर रही है।

इस ऐप को फोन में डाउनलोड करो और अनलिमिटेड पेटीएम कैश कमाओ, ये रहा तरीका

फिलहाल कंपनी ने इस स्कूटर को पेश किया है, इसे आगामी जनवरी 2020 में आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लांच किया जा सकता है। इस स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। कंपनी ने इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है। नए चेतक इलेक्ट्रिक में Eco और Sport मोड दिया गया है। स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा, जबकि Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा।

महिलाओं ने किया है निर्माण: नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक का निर्माण कंपनी ने महाराष्ट्र के चाकन स्थित प्लांट में किया है। इस स्कूटर के असेंबली लाइन में केवल महिलाएं काम करती है। पूरी तरह से आधुनिक तकनीक और मशीनरी से लैस इस प्लांट से चेतक का प्रोडक्शन किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि स्कूटरों के डिमांड के अनुसार प्लांट को प्रोडक्शन के लिए तैयार किया गया है।

कंपनी शुरुआती दौर में Bajaj Chetak को अपने KTM शोरूम के माध्यम से बेचेगी। अगले साल जनवरी महीने से इस स्कूटर की आधिकारिक बुकिंग को शुरु कर दिया जाएगा। इसकी कीमत 1 से 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस स्कूटर को अलग अलग फेज में देश के अलग अलग शहरों में लांच किया जाएगा। शुरुआत में कंपनी इसे दिल्ली, बैंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद में पेश करेगी। इसके बाद अन्य शहरों में भी इसे बिक्री के लिए उतारा जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Renault Triber से लेकर Tata Tiago तक, ये हैं 5 लाख रुपये के अंदर की सबसे सस्ती कारें! देती हैं 23 Kmpl का माइलेज
2 Pirelli ने पेश किया दुनिया का पहला 5G इनेबल्ड टायर! सड़क के गढ्ढों से लेकर हर संभव खतरे की देगा जानकारी, जानें कैसे करेगा काम
3 Kia Motors फरवरी में लांच करेगी नई MPV Carnival! देश में बढ़ायेगी शोरूमों की संख्या
जस्‍ट नाउ
X