ताज़ा खबर
 

बुरे दौर में Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर! कंपनी ने बंद की बुकिंग, जानिए क्या है वजह

Bajaj Chetak के बेस वैरिएंट को कंपनी ने Urban नाम दिया है, जिसकी कीमत 1 लाख रुपये तय की गई है। वहीं इसके टॉप वैरिएंट को कंपनी ने Premium नाम दिया है, जिसकी कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है। ये स्कूटर कुल 6 रंगों में उपलब्ध है।

Bajaj Chetak Electric Scooter bookings, Bajaj Chetak Price, Bajaj Chetak Features, Bajaj Chetak Specification, Bajaj Chetak DetailBajaj Chetak इलेक्ट्रिक में दो ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं।

Bajaj Chetak Bookings: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने इस साल की शुरूआत में घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak को लांच किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस स्कूटर को कंपनी ने दो वैरिएंट में पेश किया था। लेकिन अब स्कूटर की बुकिंग को बंद कर दिया गया है, कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर इस स्कूटर के लिए केवल रजिस्ट्रेशन ही किया जा रहा है।

इस साल की शुरुआत में जनवरी महीने में कंपनी ने Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच किया था, शुरुआती दौर में कंपनी ने इस स्कूटर को बेंगलुरु और पूणे में लांच किया था। कंपनी की योजना था कि ग्राहकों से मिलने वाली प्रतिक्रिया के बाद इसे देश के अन्य हिस्सों में भी लांच किया जाएगा। लेकिन मार्च महीने से ही देश भर में कोरोना वायरस के संक्रण के चलते लॉकडाउन लागू कर दिया गया था और कंपनी की योजनाओं को आगे बढ़ा दिया गया।

डिमांड हुई कम: कोरोना महामारी के बाद स्कूटर की बिक्री बुरी तरह से प्रभावित हुई यहां तक बीते मार्च महीने में Bajaj ने Chetak के कुल 91 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की थी। बीते मार्च अप्रैल महीने में इस स्कूटर की बुकिंग को महामारी के चलते बंद कर दिया गया था। लेकिन जून महीने में अनलॉक की प्रक्रिया शुरु होने के बाद फिर से इसकी बुकिंग को शुरू किया गया। अब फिर से सितंबर महीने में इसकी बुकिंग को बंद कर दिया गया है।

कैसी है स्कूटर: Bajaj Chetak के बेस वैरिएंट को कंपनी ने Urban नाम दिया है, जिसकी कीमत 1 लाख रुपये तय की गई है। वहीं इसके टॉप वैरिएंट को कंपनी ने Premium नाम दिया है, जिसकी कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है। ये स्कूटर कुल 6 रंगों में उपलब्ध है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया है।

इस स्कूटर में कंपनी ने दो अलग अलग मोड दिए हैं, जिसमें Eco और Sport मोड शामिल हैं। ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा, जबकि Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा। कंपनी इस स्कूटर के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। इसके अलावा इसे साल में महज 1 बार सर्विसिंग करानी होगी। या फिर 12,000 किलोमीटर पर पहली सर्विसिंग करवाई जा सकती है। इस स्कूटर को फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगेगा वहीं 1 घंटे में ये स्कूटर 25 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी। इसे सामान्य 15 एम्पीयर के घरेलू सॉकेट से चार्ज कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sunny Leone को बेहद पसंद है Maserati की कारें! खरीदी तीसरी कार Ghibli, कीमत है इतनी
2 BMW खास EMI स्कीम के साथ ला रही है दो नई बाइक्स! देने होंगे महज 4,500 रुपये प्रतिमाह, पढ़ें पूरी डिटेल
3 One Electric Motorcycles: आ रही है सबसे फास्टेस्ट मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल KRIDN! कीमत होगी इतनी
यह पढ़ा क्या?
X