ताज़ा खबर
 

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक आपके बजट में कितनी होगी फिट! तस्वीरों से जानिए कीमत, फीचर्स सहित पूरी डिटेल

कंपनी नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक कुल 6 रंगों के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। जिसें ब्लू, रेड, व्हाइट, सिल्वर, बीज और ब्लैक कलर शामिल हैं।

Author Updated: October 17, 2019 3:31 PM
Bajaj Chetak Electric bookings, Bajaj Chetak Electric scooter launch, Bajaj Chetak Electric scooter price, Bajaj Chetak Electric scooter driving range, Bajaj Chetak Electric scooter features, Bajaj Chetak Electric specification, Bajaj Chetak Electric scooter nitin gadkari, nitin gadkari launch scooterBajaj Chetak इलेक्ट्रिक को जनवरी महीने में बिक्री के लिए लांच किया जाएगा।

Bajaj Chetak Electric Price & Features: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने एक बार फिर से भारतीय बाजार में अपनी Chetak को दौड़ाने की कवायद की है। तकरीबन 14 सालों के बाद एक ​बार फिर से Bajaj Chetak नए इलेक्ट्रिक अवतार में पेश की गई है। फिलहाल कंपनी ने इस स्कूटर को प्रदर्शित मात्र किया है, इसे बिक्री के लिए आधिकारिक तौर पर आगामी जनवरी 2020 में लांच किया जा सकता है। कई मायनों में ये स्कूटर खास है और विशेषकर इसे कंपनी के लिए गेम चेंजर के तौर पर देखा जा रहा है, तो आइये तस्वीरों के माध्यम से जानते हैं कैसी है नई बजाज चेतक —

1. डिजाइन: Bajaj Chetak को कंपनी ने बिलकुल ही नया डिजाइन और स्टाइल दिया है। इसके बॉडी को बिलकुल साधारण और बिना किसी ग्रॉफिक्स के डिजाइन किया गया है। जो कि इसके रेट्रो लुक को परिभाषित करता है। इसके फ्रंट में कंपनी ने राउंड शेप का LED हेडलैंप प्रयोग किया है। इसके अलावा फ्रंट में चौड़े एप्रॉन पर वर्टिकल डिजाइन में डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) दिए गए हैं। सिल्की और स्मूथ डिजाइन के साथ स्कूटर के पिछले हिस्से में भी कंपनी ने LED टेल लाइट्स का प्रयोग किया है। इसके पिछले हिस्से के लाइट्स के नीचे बॉडी पर Chetak का बैज लगाया गया है।

2. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: कंपनी ने इस स्कूटर के इंस्ट्र्रूमेंट क्लस्टर (जिसे सामान्य भाषा में स्पीडोमीटर कहा जाता है) को पूरी ​तर​ह डिजिटल बनाया है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ ही स्मार्टफोन कनेक्टिविटी को भी शामिल किया गया है। यानी की ये स्कूटर हर वक्त आपके मोबाइल फोन से कनेक्ट रहेगी। इसके डिजिटल डिस्प्ले में आपको कॉल, मैसेज नोटिफिकेशन, स्पीड, बैटरी रेंज, इंडीकेटर नोटिफिकेशन और क्लॉक की जानकारी मिलेगी। इसमें स्वीचगियर का भी सिस्टम शामिल किया गया है जो कि प्रीमियम स्कूटरों में देखने को मिलता है।

Bajaj Chetak elelctric instrument cluster Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने डिजिटल इंस्ट्रूमेट क्लस्टर दिया है।

3. कम्फर्ट: कंपनी ने नई Chetak इलेक्ट्रिक में सिंगल सीट का प्रयोग किया है, जिसमें स्मूथ मैटीरियल को शामिल किया गया है। चौड़ी सीट के चलते इस स्कूटर पर राइड और पीछे बैठने वाले दोनों लोगों को आरामदेह सफर मिलेगा। इसमें लंबे फुट बोर्ड दिए गए हैं वहीं पीछे वैठने वाले यात्री के लिए भी पैर रखने के लिए फुट रेस्ट दिए गए हैं। इसके फ्रंट एप्रॉन में स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है जहां पर आप अपने जरूरत के सामान रख सकते हैं।

4. सस्पेंशन और ब्रेक: कंपनी ने इस स्कूटर के फ्रंट में सिंगल साइडेड टेलेस्कोपिक सस्पेंशन का प्रयोग किया है वहीं पिछले हिस्से में कंपनी ने सिंगल साइडेड स्प्रींग सस्पेंशन दिया है। इसके अलावा स्कूटर के अगले पहिए में डिस्क ब्रेक और पिछले पहिए में ड्रम ब्रेक का प्रयोग किया गया है। जो कि तेज रफ्तार में भी संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करते हैं। इस स्कूटर में कंपनी ने 12 इंच का एलॉय व्हील शामिल किया है जो कि स्कूटर को और भी प्रीमियम बनाता है।

Bajaj Chetak electric breaks Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया है।

5. पॉवर और बैटरी: Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक में कंपनी ने IP67 रेटेड बैटरी पैक का प्रयोग किया है जो कि डस्ट और वॉटर प्रूफ है। इसकी बैटरी को आप घर में प्रयोग होने के वाले 15 एम्पीयर के सॉकेट से भी चार्ज कर सकते हैं। इसमें दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं जिसमें Eco और Sport मोड्स शामिल हैं। Eco मोड में ये स्कूटर 95 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगा, जबकि Sport मोड में ड्राइव करने पर ये स्कूटर 85 किलोमीटर तक चल सकेगा।

कीमत: हालांकि, लांच से पहले इस स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है, लेकिन कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने इस स्कूटर के लांच के मौके पर कहा कि इसकी कीमत 1.5 लाख रुपए से कम रहेगी। जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 1 से 1.20 लाख रुपये के बीच बाजार में उतार सकती है। कंपनी इसे सबसे पहले पुणे और बैंगलुरू में पेश करेगी बाद में इसे देश के अन्य शहरों के बाजार में उतारा जाएगा।

Bajaj Chetak electric design Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को सिंपल और रेट्रो लुक दिया गया है।

क्या बजट में होगी फिट: इस समय बाजार में इस प्राइस सेग्मेंट में Ather 450 स्कूटर है जिसकी कीमत चेन्नई में 1.22 लाख रुपये और बैंगलुरु में 1.13 लाख रुपये है। वहीं बाइक के तौर पर Revolt RV400 है जो कि सिंगल चार्ज में 156 किलोमीटर का सफर करती है और इसकी शुरुआती कीमत 98,999 रुपये है।

ऐसे में प्रीमियम स्कूटर रेंज में यदि कंपनी इसे अपने प्रतिद्वंदियों के अनुसार बाजार में उतारती है तो बेहतर ड्राइविंग रेंज के साथ ये आपके बेहतर चुनाव हो सकती है। इसके अलावा आपको बजाज का वर्षों का विश्वास भी मिलेगा। बता दें कि, कंपनी नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक कुल 6 रंगों के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। जिसें ब्लू, रेड, व्हाइट, सिल्वर, बीज और ब्लैक कलर शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Alto से भी आधे दाम में कंपनी बेच रही है Dzire और WagonR जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 1.50 लाख रुपये
2 Maruti Alto से लेकर WagonR तक, कंपनी CNG कारों पर दे रही है भारी डिस्काउंट! पूरे 60,000 रुपये तक की होगी बचत
3 Toyota का दिवाली धमाका: Glanza से लेकर Corolla जैसी कारों पर मिल रहा है 1.5 लाख रुपये तक का डिस्काउंट
IPL 2020 LIVE
X