ताज़ा खबर
 

Bajaj की सबसे सस्ती Pulsar 125 Neon हुई महंगी! लांच से पहले BS6 मॉडल की कीमत का खुलासा, जानें कितने बढ़े दाम

BS6 Bajaj Pulsar 125 Neon को कंपनी ने बीते साल बाजार में बिक्री के लिए लांच किया था। अब कंपनी इसे नए मानकों के अनुसार BS6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में ला रही है। सरकार के निर्देशानुसार आगामी 1 अप्रैल से देश में केवल उन्हीं वाहनों की बिक्री की जा सकेगी जिसमें BS6 इंजन का प्रयोग किया गया होगा।

Bajaj Pulsar 125 Neon कंपनी की सबसे सस्ती पल्सर रेंज की बाइक है।

BS6 Baja Pulsar 125 Neon Price & features: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने बीते साल बाजार में मंदी से जुझने के लिए अपने मशहूर बाइक Pulsar रेंज में सबसे सस्ते वैरिएंट Pulsar 125 Neon को शामिल किया था। उस वक्त कंपनी ने इस बाइक को BS4 इंजन के साथ लांच किया था। अब कंपनी इसके इंजन को BS6 मानक के अनुसार अपडेट कर बाजार में उतारने जा रही है। लेकिन लांच से पहले ही इस बाइक की कीमत का खुलासा हो गया है।

कंपनी इस बाइक को दो वैरिएंट में पेश कर रही है। ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की सबसे सस्ती Pulsar 125 Neon (ड्रम ब्रेक वैरिएंट) की कीमत 68,762 रुपये तय की गई है। वहीं इसके डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 73,088 रुपये तय की गई है। जो कि पिछले BS4 मॉडल के मुकाबले तकरीबन 5,000 रुपये से लेकर 6,500 रुपये तक ज्यादा है।

Bajaj ने अपनी इस सबसे सस्ती Pulsar में कार्ब्युरेटर की जगह पर फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग कर रही है। जो कि बाइक के माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों पर सकारात्मक असर डालता है। इसके अलावा कंपनी ने इस नए एग्जॉस्ट (साइलेंसर) का भी इस्तेमाल किया है। इंजन अपडेट के अलावा कंपनी ने इस बाइक में अन्य कोई भी बदलाव नहीं किया है।

Pulsar 125 Neon में कंपनी ने 124.38cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 12hp की पावर जेनरेट करता है। हालांकि अभी इस बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है कि, नए BS6 अपडेट और फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के प्रयोग के बाद इंजन के पावर आउटपुट में क्या बदलाव हुए हैं। ये बाइक के लांच के समय ही पता चलेगा। लेकिन उम्मीद है कि इससे बाइक के माइलेज पर जरूर असर पड़ेगा।

बता दें कि, सरकार के निर्देशानुसार आगामी 1 अप्रैल से देश में केवल उन्हीं वाहनों की बिक्री की जा सकेगी जिसमें BS6 इंजन का प्रयोग किया गया होगा। यही कारण है कि वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से अपने वाहनों को अपडेट करने में लगी हैं। कंपनी जल्द ही बाजार में अपने Pulsar रेंज के अन्य बाइक्स को भी अपडेट कर बाजार में लांच करेगी। इस साल की शुरुआत कंपनी ने अपनी नई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को पेश कर की है, जिसकी शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये तय की गई है।

Next Stories
1 कन्फर्म: नई 2020 Hyundai Creta इस तारीख को होगी लांच! बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई SUV, बुकिंग शुरू
2 Yamaha RX 100: पिक-अप के बादशाह रहे इस बाइक को खरीदने का शानदार मौका! शुरुआती कीमत महज 20 हजार रुपये, बचे हैं कुछ यूनिट‌्स
3 Mahindra Bolero ने मारी बाजी: बिक्री के रेस में Ertiga और Innova को भी किया पीछे! ये हैं देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग MPV 
ये पढ़ा क्या?
X