ताज़ा खबर
 

Bajaj ला रहा है बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) वाला सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, Yulu को करेगा सप्लाई! सिंगल चार्ज में चलेगी 60KM, कीमत होगी महज 35,000 रुपये

Bajaj Auto ने हाल ही में बाजार में अपनी नई Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था। जिसके बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये है। अब कंपनी ने स्टार्ट अप कंपनी Yulu में निवेश किया है और महज 35,000 रुपये की कीमत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने की तैयारी कर रही है।

Bajaj Auto, Bajaj Electric Scooter, Bajaj Yulu Electric Scooter, Bajaj upcoming Electric Scooter, Bajaj Chetak Electric Scooter, Yulu Electric Bike price, Cheapest Electric Scooter in India, without driving licence scooterप्रतिकात्मक तस्वीर: Yulu इलेक्ट्रिक स्कूटर, में सिंगल सीट दिया गया है। (Photo Source: Yulu)

Bajaj Auto Yulu Electric Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है, विशेषकर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में कई दिग्गजों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। हाल ही में देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने भी बाजार में अपनी नई Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था। अब कंपनी देश के बाजार में सबसे कम कीमत की इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की तैयारी कर रही है।

दरअसल, Bajaj Auto एक सिंगल सीटर इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है। बीते साल नवंबर महीने में कंपनी ने स्टार्ट अप कंपनी Yulu में 8 मिलियन डॉलर के स्टेक खरीदे थें। अब कंपनी इसी स्टार्ट अप कंपनी के लिए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण कर रही है। Bajaj इसी स्टार्ट अप कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सप्लाई करेगा। ऐसा पहली बार है कि जब बजाज ऑटो ने किसी स्टार्ट अप कंपनी में निवेश किया है। खबर है कि कंपनी इस Yulu इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम से कम कीमत में लांच करेगी।

Yulu के को-फाउंडर और CEO अमित गुप्ता ने मीडिया को बताया कि, हम एक ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर को तैयार कर रहे हैं जिसका निर्माण चीन में होगा और इसे भारत में असेंबल किया जाएगा। उन्होनें बताया कि, हम इस स्कूटर पर तकरीबन 600 डॉलर खर्च करेंगे जो कि तकरीबन 40,000 रुपये के बराबर होगा। लेकिन ऑपरेशन में बजाज ऑटो के बाद इस स्कूटर को 500 डॉलर के खर्च में तैयार किया जा सकेगा, जिसके बाद इसकी कीमत 35,000 रुपये से कम होने की संभावना होगी।

स्कूटर की ड्राइविंग रेंज: Yulu इलेक्ट्रिक स्कूटर में 48V का मोटर प्रयोग किया गया है, जो कि अधिकतम 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। इसके अलावा ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। सबसे खास बात ये है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी।

फिलहाल, कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है, और इसे बिक्री के लिए कब लांच किया जाएगा। इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। जानकारों का मानना है कि इसे अगले साल तक बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है। हाल ही में कंपनी ने Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को लांच किया है, जिसके बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये है।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 Bajaj Dominar 250 का पहला टीजर हुआ जारी, आकर्षक फीचर्स से लैस इस बाइक की अनाधिकारिक बुकिंग हुई शुरू! देने होंगे महज 500 रुपये
2 Datsun Redigo: नए सेफ्टी फीचर्स के साथ SUV डिजाइन में आ रही है देश की सबसे सस्ती कार! 3 लाख रुपये से भी कम हो सकती है कीमत, जानें पूरी डिटेल
3 Bajaj Chetak के पहले स्कूटर की हुई डिलीवरी, KTM शोरुम के मालिक ने खरीदकर जताई खुशी , 95km की ड्राइविंग रेंज के साथ मिलते हैं कई खास फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X