ताज़ा खबर
 

Bajaj Avenger Street 180 अब नई ABS तकनीक के साथ होगी लांच, पहले से ज्यादा होगी सुरक्षित

सरकार द्वारा निर्देश है कि आगामी 1 अप्रैल से देश में 125 सीसी और उससे ज्यादा सीसी की क्षमता की बाइकों में एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य होगा। इसी के चलते देश भर के वाहन निर्माता अपने वाहनों में कॉम्बी ब्रेकिंग और एबीएस का प्रयोग कर उन्हें अपडेट कर रहे हैं।

Bajaj Avenger Street 180 का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

Bajaj Avenger Street 180 to get ABS: देश की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो अपनी लोकप्रिय बाइक बजाज अवेंजर स्ट्रीट 180 में नए फीचर को जोड़ने जा रही है। इस साल जनवरी महीने में कंपनी ने अपनी दो बाइकों अवेंजर क्रूज 220 और अवेंजर स्ट्रीट 200 में सिंगल चैनल ABS से लैस कर अपडेट किया था। हाल ही में बजाज द्वारा जारी एक ​पोस्टर से ये साफ हो गया है कि कंपनी अब अवेंजर स्ट्रटी 180 में भी इसी फीचर को शामिल करेगी।

आपको बता दें कि, जब अवेंजर क्रूजर 220 में एबीएस तकनीक के साथ लांच किया गया था उस वक्त इसकी कीमत 1.02 लाख रुपये तय की गई थी, जो कि नॉन एबीएस मॉडल के मुकाबले तकरीबन 6,700 रुपये ज्यादा थी। ऐसे ही नए आने वाले एवेंजर स्ट्रीट 180 में भी कीमत का इजाफा होने की उम्मीद है। इस समय Avenger Street 180 के नॉन एबीएस वैरिएंट की कीमत 86,611 रुपये एक्सशोरूम है।

हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है कि इस बाइक में एबीएस के अलावा कोई अन्य अपडेट किया जाएगा या नहीं। आपको बता दें कि, इस बाइक में कंपनी ने 180 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 8,500 आरपीएम पर 15.5 बीएचपी की पॉवर और 6,500 आरपीएम पर 13.7 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

जब इस बाइक में एबीएस तकनीक को शामिल कर दिया जाएगा तो ये बाइक सुजुकी इंट्रूडर 150 एबीएस को कड़ी टक्कर देगा जिसकी कीमत 1.02 लाख रुपये है। जैसा कि सरकार द्वारा निर्देश है कि आगामी 1 अप्रैल से देश में 125 सीसी और उससे ज्यादा सीसी की क्षमता की बाइकों में एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य होगा। इसी के चलते देश भर के वाहन निर्माता अपने वाहनों में कॉम्बी ब्रेकिंग और एबीएस का प्रयोग कर उन्हें अपडेट कर रहे हैं। हाल ही में रॉयल एनफील्ड ने भी अपने बाइक रेंज को ड्यूअल चैनल एबीएस से अपडेट किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App