ताज़ा खबर
 

ऑटो सेक्टर में हाहाकार! 4 महीने में 3.5 लाख नौकरियां खत्म, Maruti ने घटाया उत्पादन तो Tata ने बंद किया प्लांट

ऑटो सेक्टर में आई ये मंदी के हालात और बुरे हो सकते हैं। यह क्षेत्र प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से तकरीबन 3.5 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करता है। Maruti और Tata जैसे दिग्गजों ने धीमी मांग के चलते या तो प्रोडक्शन कम कर दिया है या अपने कारखाने बंद कर दिए हैं।

Author Published on: August 8, 2019 10:56 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर: ऑटो सेक्टर में ये मंदी का दौर और भी बुरा हो सकता है।

Indian Auto Sector: देश का ऑटोमोबाइल बाजार बुरे दौर से गुजर रहा है। लगातार गिरती बिक्री के ​चलते कार और बाइक निर्माता कंपनियां बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौतियां कर रही हैं। यहां तक की कई कंपनियों ने अपने कारखानों को भी बंद कर दिया है। रायटर्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार वाहन निर्माता, पार्ट्स निर्माता और डीलर्स ने बीते अप्रैल महीने से 3.50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। ऐसे में ये सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनती जा रही है।

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार शुरूआती दौर में कार और बाइक निर्माता कंपनियों ने देश भर में 15,000 और कंपोनेंट निर्माताओं ने तकरीबन 1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बाहर ​निकाला था। हाल के दिनों में पांच ऐसे दिग्गज वाहन निर्माताओं की पहचान की गई हैं जिन्होनें हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है।

ऑटो सेक्टर के जानकारों का मानना है कि इस समय वाहन उद्योग अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। क्योंकि मोदी सरकार अपना दूसरा कार्यकाल शुरू कर रहा है और भारत में बेरोजगारों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

Maruti की घटाया उत्पादन: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने वाहन उद्योग में जारी सुस्ती के मद्देनजर जुलाई महीने में उत्पादन में 25.15 प्रतिशत की कटौती की है। यह लगातार छठवां महीना है जब कंपनी ने उत्पादन घटाया है। मारुति ने हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में बताया कि, उसने जुलाई 2019 में 1,33,625 वाहनों का उत्पादन किया है। एक साल पहले इसी महीने में कंपनी ने 1,78,533 इकाइयों का उत्पादन किया था।

कंपनी ने बताया कि, मारुति आल्टो, वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर समेत छोटी और कॉम्पैक्ट सेग्मेंट में जुलाई 2019 में उत्पादन 25 प्रतिशत घटकर 95,733 वाहनों पर रहा। जिप्सी, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रॉस जैसे यूटिलिटी वाहनों का उत्पादन 21.26 प्रतिशत घटकर 19,464 इकाइयों पर रहा।

Tata Motors ने बंद किए प्लांट: टाटा मोटर्स ने पिछले दो हफ्तों में अपने चार संयंत्रों को बंद कर दिया है। टाटा मोटर्स के एक बयान में कहा गया है कि, डिमांड और स्प्लाई में आए अंतर के चलते ऐसा किया गया है। वहीं महिंद्रा ने कहा है कि अप्रैल और जून महीने के बीच 5 से 13 दिन ऐसी स्थिति रही तब उत्पादन हुआ ही नहीं।

ऑटो सेक्टर ने सरकार से लगाई गुहार: वाहन उद्योग ने सरकार से वाहनों पर GST दर घटाने समेत क्षेत्र के लिए प्रोत्साहन पैकेज देने की मांग की है। वाहन उद्योग से जुड़े दिग्गजों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक की और उनका ध्यान उद्योग की चुनौतियों की ओर आर्किषत किया। इसमें वाहन क्षेत्र में नौकरियों पर लटक रही तलवार भी शामिल हैं।

वाहन निर्माताओं ने इस बैठक में कहा कि मांग में सुधार के लिए वाहनों पर GST को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने की जरूरत है। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने बताया कि , “हां, हमने वाहन क्षेत्र के लिए कुछ रियायतों की मांग की है और वह इस पर विचार करेंगे। मुझे उम्मीद है कि वाहन क्षेत्र के लिए प्रोत्साहन पैकेज जल्द आएगा।”

3.5 करोड़ लोग होंगे प्रभावित: ऑटो सेक्टर में आई ये मंदी के हालात और बुरे हो सकते हैं। यह क्षेत्र प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से तकरीबन 3.5 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करता है। निजी डेटा समूह CMIE के अनुसार, जुलाई 2019 में भारत की बेरोजगारी दर एक साल पहले के 5.66 प्रतिशत से बढ़कर 7.51 प्रतिशत हो गई।

वहीं सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के महानिदेशक विष्णु माथुर ने मीडिया को कहा कि भारत में हाल के महीनों में 15 वाहन निर्माता कंपनियों के तकरीबन 7% अस्थाई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है।

इनपुट: भाषा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आ रही है Hyundai Grand i10 Nios: नए फीचर्स से लैस ये हैचबैक 10 वैरिएंट में होगी लांच, Maruti Swift को देगी टक्कर!
2 Maruti XL6 की डिटेल आई सामने! साइज में Ertiga से होगी बड़ी, देगी ज्यादा स्पेस
3 Kia Seltos: 22 अगस्त को लांच होगी ये SUV, देगी 21 Kmpl का माइलेज! जानिए 5 खास बातें