ताज़ा खबर
 

Auto Expo 2020: आ रही है नई हाइब्रिड Maruti Swift, देगी 32 kmpl का माइलेज! इस मोटर शो में कंपनी पेश करेगी 17 नए मॉडल

Auto Expo 2020 अगले महीने आयोजित किया गया है, ये 7 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक चलेगा। इस बार के आयोजन में Maruti Suzuki अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के साथ ही 17 नए मॉडलों को पेश करेगी।

Maruti Swift का हाइब्रिड वर्जन ज्यादा से ज्यादा माइलेज प्रदान करता है।

Upcoming Maruti Suzuki Cars in Auto Expo 2020: देश में 15वें ऑटो एक्सपो का आयोजन अगले महीने फरवरी में किया जाएगा। एशिया के इस सबसे बड़े मोटर शो को लेकर वाहन निर्माताओं के बीच खासा रोमांच भी देखने को मिल रहा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने घोषणा की है कि वो Auto Expo 2020 में 17 नए मॉडलों को पेश करेगी। इसमें कुछ मौजूदा गाड़ियों के फेसलिफ्ट मॉडल भी शामिल होंगे। लेकिन सबकी निगाहें सबसे ज्यादा आने वाली नई हाइब्रिड Maruti Swift पर टिकी होंगी।

जानकारी के अनुसार Maruti इस बार के ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Futuro-e के कॉन्सेप्ट से भी पर्दा उठाएगी। इसके अलावा अपने सेग्मेंट की लीडर रही Vitara Brezza का नया फेसलिफ्ट अवतार भी देखने को मिलेगा। इन गाड़ियों के अलावां कंपनी Jimny को भी भारत में पेश कर सकती है।

कंपनी ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Futuro-e SUV के कॉन्सेप्ट का एक टीजर भी जारी किया था। इसके डिजाइन को कंपनी ने कूपे से प्रेरित होकर तैयार किया है। इसके पिछले हिस्से में छत नीचे की तरफ स्लोपी डिजाइन में बनाई गई है। हालांकि कॉन्सेप्ट मॉडल के मुकाबले इसके प्रोडक्शन मॉडल में थोड़ा परिवर्तन हो सकता है।

इस बार के ऑटो एक्सपो में सबसे मुख्य आकर्षण कंपनी की नई Suzuki Swift Hybrid होगी। हालांकि ये जापानी कंपनी सुजुकी द्वारा तैयार की गई है, जिसका माइलेज बेहद ही शानदार है। बताया जा रहा है कि ये कार 1 लीटर पेट्रोल में 32 किलोमीटर तक सफर कर सकती है। इसमें कंपनी ने नए और अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीक का प्रयोग किया है।

इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का फुली हाइब्रिड K12C इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 91 PS की पावर और 118 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इस इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर भी प्रयोग किया गया है, जो कि 13.6 PS की पावर और 30 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में कंपनी 5 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम का प्रयोग कर रही है।

बता दें कि, जापानी मार्केट में पहले से ही Suzuki Swift का माइल्ड हाइब्रिड वर्जन उपलब्ध है, जो कि 27.4 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करता है। हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है कि कंपनी हाइब्रिड संस्करण को भारतीय बाजार में बिक्री के लिए लांच करेगी या नहीं। इस बार के ऑटो एक्सपो में Maruti Suzuki से काफी उम्मीदे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Renault की 7-सीटर कार Triber अब नए BS6 इंजन के साथ हुई लांच, बढ़ी परफॉर्मेंस और कीमत! जानें पूरी डिटेल 
2 Hero Pleasure Plus अब नए BS6 इंजन के साथ हुई लांच, देगी 10 प्रतिशत ज्यादा माइलेज! पहले से महंगी हुई स्कूटर
3 Motor Vehicle Act: सावधान! गाड़ी पर लगाया डॉक्टर, विधायक या प्रेस जैसे पदनाम का स्टीकर तो कटेगा चालान, इस शहर में लागू हुआ नया नियम
शाहीन बाग LIVE
X