ताज़ा खबर
 

Auto Expo 2020 के पहले ही Hero और Toyota सहित दिग्गज कंपनियों ने खीचें हाथ! मोटर शो में नहीं लेंगे हिस्सा

इस बार का Auto Expo 2020 का आयोजन ग्रेटर नोएड में आगामी 7 से 12 फरवरी 2020 को किया जाएगा। ये देश का सबसे बड़ा मोटर शो है जहां पर देश विदेश से आए वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों की भव्य प्रदर्शनी लगाती हैं।

Author Published on: October 15, 2019 11:20 AM
Auto Expo 2020 देश में 15वीं बार आयोजित किया जा रहा है।

Auto Expo 2020: अगले साल फरवरी महीने में देश का 15वां ऑटो एक्सपो आयोजित किया जाएगा। लेकिन इस आयोजन से पहले ही देश के दिग्गज वाहन निर्माताओं ने ​शिरकत करने से मना कर दिया है। ऐसा पहली बार होगा जब देश के इस सबसे बड़े मोटर शो में दिग्गज कंपनियां हिस्सा नहीं लेंगी।

जानकारी के अनुसार, दोपहिया सेग्मेंट की दिग्गज कंपनी Hero MotoCorp, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया इस बार के Auto Expo 2020 में हिस्सा नहीं लेंगे। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, BMW, अशोक लेलैंड और होंडा कार्स इंडिया ने भी इस बार के मोटर शो में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया है।

ऐसा माना जा रहा है कि वाहन निर्माता कंपनियों ने देश के ऑटोमोबाइल बाजार में आई मंदी के चलते ये फैसला किया है। दरअसल, हर बार ऑटो शो में कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट को पेश करती हैं, कुछ कंपनिया अपने नए कॉन्सेप्ट को लेकर भी प्रदर्शनी लगाती हैं। लेकिन मौजूदा बाजार की स्थिति के चलते कंपनियों के जोश में भारी कमी देखने को मिली रही है।

वहीं अगले साल अप्रैल महीने से देश भर में नए बीएस6 मानकों को लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में वाहन निर्माताओं की नजरें अपने वाहनों को अपडेट करने में लगी हुई हैं। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 के लगातार छठे महीने में कुल घरेलू बिक्री 22.41 प्रतिशत घटकर 20,04,932 यूनिट रही।

इसके अलावा पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। इस दौरान पैसेंजर वाहनों की बिक्री 23.69 प्रतिशत घटकर 2,23,317 इकाई रह गई, जबकि व्यावसायिक वाहनों की बिक्री 39.06 प्रतिशत घटकर 58,419 इकाई रह गई है। मंदी का असर कमर्शियल और पैसेंजर दोनों सेग्मेंट में देखने को मिला है।

Auto Expo 2020 का आयोजन: हर बार की तरह इस बार भी आयोजक इस मोटर शो को भव्य बनाने की तैयारी में जुटे हैं। लेकिन इससे पहले ही दिग्गज वाहन निर्माताओं ने अपने हाथ खींच लिए हैं। इस बार ऑटो एक्सपो का आयोजन ग्रेटर नोएड में आगामी 7 से 12 फरवरी 2020 को किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 TVS का फेस्टिव ऑफर! महज 3,256 रुपये देकर घर लाएं Scooty Pep, अब तक 45 लाख लोगों ने खरीदा
2 लांच से पहले Hero Splendor BS-6 की डिटेल हुई लीक, बढ़ेगा माइलेज और परफार्मेंस! इतनी होगी कीमत
3 बरेली के बुजुर्ग ने Royal Enfield बुलेट को किया मॉडिफाई! ATM की तरह देती है पैसे, आवाज से होती है स्टार्ट
जस्‍ट नाउ
X