ताज़ा खबर
 

अपनी सभी कारों का पेट्रोल वर्जन लाएगी ऑडी

कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर में बड़ी डीजल कारों व एसयूवी पर प्रतिबंध के मद्देनजर लिया फैसला

इस साल उसे वाहन बिक्री में लगभग 760 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है।

भुवनेश्वर। जर्मन लग्जरी कार कंपनी ऑडी भारत में अपने सभी मौजूदा वाहन माडलों के पेट्रोल संस्करण अगले साल पहली तिमाही तक पेश करेगी। कंपनी दिल्ली-एनसीआर में बड़ी डीजल कारों व एसयूवी पर प्रतिबंध के मद्देनजर बदलती बाजार मांग को देखते हुये यह कदम उठा रही है। कंपनी का मानना है कि डीजल वाहनों पर प्रतिबंध तथा अन्य कारणों के चलते इस साल उसे वाहन बिक्री में लगभग 760 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है।

ऑडी इंडिया के प्रमुख जोए किंग ने एंजसी से कहा कि कंपनी ए4 सेडान का बिलकुल नया संस्करण अगले महीने पेश करेगी, जबकि ए6 सेडान का पेट्रोल संस्करण अगले सप्ताह पेश करने की योजना है। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली एनसीआर में बड़े डीजल वाहनों पर प्रतिबंध तथा उक्त वाहनों पर अलग अलग उत्पाद शुल्कों के कारण ग्राहकों में संशय के कारण यह साल बहुत मुश्किल भरा रहा है। ग्राहकों ने वाहन खरीदना टाल दिया।’ उन्होंने कहा कि ‘एनजीटी व उच्चतम न्यायालय के फैसले के चलते कारोबार रणनीति को यकायक डीजल से पेट्रोल वाले वाहनों पर केंद्रित करना वास्तविक चुनौती है।’ कंपनी की बिक्री पर असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पूरे साल में बिक्री नुकसान लगभग 1500-2000 कार का हो सकता है।

ऑडी जल्द ही अपनी कार क्यू3 का नया पेट्रोल वर्जन भारत लाने की तैयारी में भी है। मैन्युअल गियरबॉक्स वाली ऑडी क्यू3 एस के नए वर्जन में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ टीएफएसआई पेट्रोल इंजन होगा। ऑडी का यह पेट्रोल वर्जन मौजूदा डीजल वर्जन की तरह ही होगा। स्टैंडर्ड पेट्रोल वर्जन और क्यू3 एस वर्जन में सबसे बड़ा अंतर एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स और एलईडी टेल लैंप्स के मामले में होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X