ताज़ा खबर
 

लॉन्च हुई Audi E-Tron इलेक्ट्रिक कार, ड्राइविंग रेंज को लेकर होगा Hyundai Kona से कड़ा मुकाबला

Audi e-Tron इलेक्ट्रिक कार आज भारत में लॉन्च हो गई है जो एक लग्जरी कार है लेकिन रेंज के मामले में इसका मुकाबला Hyundai Kona से होना तय है।

Hyundai Kona देगी Audi e-Tron को टक्कर, (फोटो-AUDI)

भारत में अपनी लग्जरी कारों के लिए प्रसिद्ध जर्मन कार निर्माता कंपनी ऑडी ने आज भारत के इलेक्ट्रॉनिक वाहन मार्केट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ई ट्रॉन को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार के तीन वेरिएंट लॉन्च किए हैं।

इसमें इसके पहले वेरिएंट Audi e-Tron 50 की शुरुआती कीमत 99.99 लाख, दूसरे वेरिएंट Audi e-Tron 55 की शुरुआती कीमत 1.16 करोड़ और इसके तीसरे वेरिएंट Audi e-Tron Sportback 55 की शुरुआती कीमत 1.18 करोड़ रुपये रखी गई है।

कंपनी की तरफ से इन इलेक्ट्रिक कारों पर 2 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर की हाई वोल्टेज बैटरी पर वारंटी दे रही है जिसको दो और तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी इन तीनों कारों पर 5 साल का कॉम्प्लिमेंट्री रोड साइड असिस्टेंट भी दे रही है।

इस कार की बैटरी को की बात की जाए तो कंपनी ने इसमें दो बैटरी विकल्प दिए हैं। जिसमें पहला 71 किलो वाट की बैटरी और दूसरा 95 किलोवाट की बैटरी है।

इन कारों की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि 71 किलोवाट बैटरी पैक वाली कार सिंगल चार्ज पर 264 से 379 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। लेकिन 95 किलोवाट बैटरी वाली कार 359 से लेकर 484 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है।

भारत में लॉन्च होने के बाद इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई की लग्जरी इलेक्ट्रिक कार कोना से होगा। क्योंकि यह दो कारें हैं जो 400 किलोमीटर से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज देने का दावा करती हैं। अगर आप भी एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जान लीजिए कि इन दोनों कारों में से कौन सी कार आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है।

(ये भी पढ़ें6 लाख के बजट में आने वाली टॉप 3 प्रीमियम हैचबैक, जो देती हैं 28 kmpl का माइलेज)

Hyundai Kona: हुंडई कोना कंपनी की सबसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है जिसको कंपनी ने दो बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया है। इसमें पहला 100 किलोवाट और दूसरा 150 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर का है।

इसके 100 किलोवाट मोटर के साथ 39 किलोवाट बैटरी पैक दिया गया है तो इसके 150 किलोवाट मोटर के साथ 64 किलोवाट बैटरी पैक दिया गया है। हुंडई कोना को एक फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है। लेकिन फास्ट चार्जर के जरिए इस कार को 60 मिनट के अंदर 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

हुंडई कोना की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 452 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 23.77 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 23.96 लाख रुपये हो जाती है।

Next Stories
1 60 kmpl की माइलेज मिलेगी जब 19 हजार में घर लाएंगे Honda Activa, मिलेगी 100 प्रतिशत मनी बैक गारंटी
2 Amaze से लेकर City तक, Honda की इन चुनिंदा कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट
3 Yamaha ने लॉन्च की Moto GP थीम वाली FZ25 Monster Energy, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X