महज 7 रुपये के खर्च में 100 किलोमीटर तक चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत बस 50 हजार

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए उस स्कूटर की पूरी डिटेल जो आपको देगा सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर की रेंज। पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल।

Atumobile electric bike Atum 1.0
सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर चलती है ये स्टाइलिश इलेक्ट्रिक बाइक। (फोटो- ATUMOBILE)

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती मांग को देखते हुए तमाम कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक और कार को लॉन्च करना शुरू कर दिया है। जिसमें कई नए स्टार्टअप भी शामिल हैं।

जिसमें आज हम आपको एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में बता रहे हैं जो बहुत कम कीमत में दमदार रेंज और स्टाइल देती है। हम बात कर रहे हैं हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी Atumobile प्राइवेट लिमिटेड की इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 के बारे में।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक को 2020 में लॉन्च किया था। इस बाइक की शुरुआती कीमत 49,999 रुपये तय की गई है। इस बाइक को खरीदने के लिए आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसको बुक कर सकते हैं। कंपनी पूरे भारत में इस बाइक की डिलीवरी कर रही है।

वैसे तो इस इलेक्ट्रिक बाइक की शुरुआती कीमत 49,999 रुपये है। लेकिन अगर आप इसको दिल्ली में खरीदते हैं तो इसके लिए आपको 54,442 रुपये चुकाने होंगे।

इस ओन रोड कीमत में आरटीओ की फीस 2,999 रुपये और इंश्योरेंस की फीस 1,424 रुपये शामिल हैं। इसके अलावा इस बाइक की कीमत देश के अलग अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है।

कंपनी के मुताबिक ये एक बेहद दमदार इलेक्ट्रिक बाइक है। जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा किफायती भी साबित होगी। इस बाइक में कंपनी ने 47V, 27Ah  की पोर्टेबल लिथियम आयन बैटरी दी है। जिसेक साथ 250 वाट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

इस इलेक्ट्रिक बाइक को फुल चार्ज होने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। कंपनी के मुताबिक ये बाइक एक बार फुल चार्ज करने के बाद 100 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। जिसमें आपको मिलती है 35 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

(ये भी पढ़ेंमात्र 400 रुपये के पेट्रोल में दिल्ली से केदारनाथ पहुंचा देगी ये बाइक, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

कंपनी के मुताबिक इस बाइक की टॉप स्पीड को 35 किलोमीटर प्रति घंटा इसलिए रखा गया है ताकि आपको ये बाइक चलाते वक्त ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत न पड़े।

कंपनी की तरफ से इस लिथियम आयन बैटरी पर 2 साल की वारंटी दी जा रही है। इस बाइक में दी गई बैटरी का कुल वजन 6 किलोग्राम है।

कंपनी का दावा है कि इस बैटरी को चार्ज होने में महज 1 यूनिट बिजली का खर्च आता है। जिसके मुताबिक इसको एस बार चार्ज करने में महज 7 रुपये का खर्च आएगा जिसमें ये 100 किलोमीटर की रेंज देगी।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।