scorecardresearch

DTC बसों में किराए पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट, जब इस्तेमाल करेंगे One Delhi App

दिल्ली में Arvind Kejriwal सरकार ने परिवहन विभाग के One Delhi App के प्रस्ताव को मंजूरी दे ही है जिसके बाद DTC बसों में यात्रा करना और सस्ता और सुविधाजनक हो जाएगा।

One Delhi app e ticket
DTC बसों में यात्रा को और ज्यादा आरामदायक और किफायती बनाएगा One Delhi App (फोटो- SUNO DELHI)

अगर आप दिल्ली में हैं और अपने ऑफिस या फैक्ट्री जाने के लिए डीटीसी बसों में यात्रा करते हैं तो ये ख़बर सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि अब आपको इन बसों में यात्रा करने पर समय और पैसे दोनों की बचत होने वाली है।

दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने दिल्ली में डीटीसी बसों से जुड़े One Delhi App पर दिए गए परिवहन विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे ही है। जिसमें अब इस ऐप के जरिए टिकट बुक करने पर किराए में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इस ऐप के जरिए महिलाएं अपने मुफ्त यात्रा वाले गुलाबी पास को भी बुक कर सकती हैं।

दिल्ली सरकार की तरफ से इस ऐप को लेकर दिए गए बयान के मुताबिक डीटीसी बसों में यात्रा करने वाले यात्री बस के अंदर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद अपने गंतव्य का चयन करके टिकट बुक कर सकते है।

जिसमें किराए के भुगतान और किराये का चयन किया जा सकता है। इस ऐप से महिलाओं को फ्री यात्रा के लिए जारी किए जाने वाले गुलाबी टिकट को भी बुक किया जा सकता है। ये ऐप दो भाषाओं पर काम करता है जिसमें पहली भाषा अंग्रेजी और दूसरी भाषा हिन्दी है।

दिल्ली सरकार ने इस बात की जानकारी भी दी है कि इस ऐप के अपडेट वर्जन पर काम चल रहा है जो किसी भी गंतव्य पर पहुंचने के अनुमानित समय की जानकारी देने के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे निकटतम चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन भी बताएगा।

इस ऐप के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस ऐप पर बात करते हुए कहा कि, ऐप को अपग्रेड किया जाना महत्वपूर्ण है खासकर कोरोना महामारी के बीच में। क्योंकि ये ऐप सतह के संपर्क को कम करने वाला है जिससे यात्रियों के बीच वायरस के प्रसार को कम करने में मदद मिलेगी।

कैलाश गहलोत ने कहा, “मैं उम्मीद कर रहा हूं कि अत्याधुनिक बसें, बढ़ी हुई निगरानी और सुरक्षा व्यवस्था के साथ हम इस ई टिकटिंग ऐप और कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए पेश कर रहे हैं। इस कदम से दिल्लीवासियों को सार्वजनिक परिवहन को अपनाने में काफी सुविधा होगी”।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

दिल्ली सरकार के मुताबिक वर्तमान में दिल्ली में 6,750 बसों का बेड़ा है जिसमें डीटीसी और नारंगी रंग की क्लस्टर बसें शामिल हैं। ये बसें प्रतिदिन 49 लाख लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचती हैं।

दिल्ली परिवहन विभाग की इस ऐप के जरिए न सिर्फ आप अपनी टिकट बुक कर सकते हैं बल्कि अपनी बस की रियल टाइम लोकेशन भई जान सकते हैं। इस सुविधा के लिए हाल ही में गूगल के साथ साझेदारी की गई है। जिसमें आप अपने स्मार्टफोन से अपनी बस की लोकेशन देख सकेंगे और अपनी टिकट को बुक कर सकेंगे।

आपको बता दें कि दिल्ली में महिलाओं के लिए डीटीसी बसों में यात्रा बिल्कुल मुफ्त है जिसके लिए उन्हें सिर्फ एक गुलाबी टिकट लेना होता है। लेकिन अन्य यात्रियों के लिए ये टिक 5 रुपये से शुरू होकर 15 रुपये अधिकतम है। जिसमें आप 40 रुपये का दैनिक पास बनवाकर पूरा दिन यात्रा कर सकते हैं। (यह किराया नॉन एसी बसों का है )।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.