scorecardresearch

सिंगल चार्ज में 90 km तक की रेंज देता है ये 11 से ज्यादा फीचर्स के साथ आने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल

New Electric Scooter में जानें Ampere Zeal की हर वो डिटेल जो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने से पहले आपको पता होनी चाहिए।

Electric Scooter । Ampere Zeal । Low Budget Electric Scooter
Ampere Zeal Electric Scooter जो कम कीमत में देता है लंबी रेंज, फीचर्स भी मिलते हैं बढ़िया। (फोटो- BIKEDEKHO)

इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की रेंज टू व्हीलर सेक्टर में तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह है लोगों का इन किफायती इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स के प्रति बढ़ता रुझान। इस इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में आज 40 हजार रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये वाले स्कूटर मौजूद हैं।

मौजूदा स्कूटर की रेंज में से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी Ampere का इलेक्ट्रिक स्कूटर Ampere Zeal जो अपने स्टाइल, रेंज और कीमत के चलते काफी सफलता हासिल कर चुका है।

अगर आप भी एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लें एम्पियर जील इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत से लेकर फीचर्स और रेंज तक की पूरी डिटेल।

स्कूटर की बैटरी और पावर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 60V, 30 Ah क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। जिसके साथ 1200 वाट की मोटर दी गई है जो बीएलडीसी तकनीक पर आधारित है। इस बैटरी पैक की चार्जिंग को लेकर एम्पियर का दावा है कि ये बैटरी पैक नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 5 से 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है।

ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये जील इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 85 से 90 किलोमीटर की रेंज देता है। इस रेंज के साथ 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

(ये भी पढ़ेंमात्र 40 हजार के बजट में आने वाले ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर देते हैं सिंगल चार्ज में 75 km तक की रेंज)

स्कूटर के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर दोनों व्हील में ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन दिया है। इसके साथ अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर को जोड़ा गया है।

(ये भी पढ़ेंस्पोर्टी डिजाइन के साथ सिंगल चार्ज में 100 km की रेंज देता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या हैं फीचर्स और कीमत)

फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें चार्जिंग प्वाइंट, डीआरएलएस, डिजिटल क्लॉक, डिजिटल स्पीडोमीटर, रिमोट स्टार्ट, पुश बटन स्टार्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एंटी थेफ्ट अलार्म, फाइंड माय स्कूटर, हार्रमोनिक ब्रेकिंग सिस्टम, जैसे फीचर्स को दिया है।

स्कूटर के डायमेंशन की बात करें तो कंपनी ने इसे 660 एमएम चौड़ा, 17220 एमएम लंबा, 1200 एमएम ऊंचा बनाया है जिसके साथ 145 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। स्कूटर का कर्ब वेट 78 किलोग्राम है और ये स्कूटर 130 किलोग्राम वजन लेकर चल सकता है।

एम्पियर जील को कंपनी ने 72,000 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारा है और इस स्कूटर की ये शुरुआती कीमत ही इस स्कूटर की ऑन रोड कीमत भी है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट