scorecardresearch

मात्र 11 सेकंड में पकड़ लेता है 40kmph की स्पीड, सिंगल चार्ज में करता है 121 km की रेंज का दावा, जानें इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल

New Electric Scooter खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले यहां जान लीजिए कम कीमत में लंबी रेंज का दावा करने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल।

मात्र 11 सेकंड में पकड़ लेता है 40kmph की स्पीड, सिंगल चार्ज में करता है 121 km की रेंज का दावा, जानें इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल
Ampere Zeal electric scooter की क्या है कीमत, क्या मिलते हैं फीचर्स जानें यहां पूरी डिटेल। (फोटो-BIKEDEKHO)

देश के टू व्हीलर सेक्टर में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की डिमांड पेट्रोल वाले स्कूटर और बाइक की तरह ही बढ़ती जा रही है जिससे देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट मेँ अपने टू व्हीलर उतारने शुरू कर दिए हैं। बाजार में मौजूद  इलेक्ट्रिक स्कूटर की लंबी रेंज में आज हम बात कर रहे हैं इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी Ampere के इलेक्ट्रिक स्कूटर Ampere Zeal के बारे में जो कम बजट में लंबी रेंज के साथ आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए इस Ampere Zeal की कीमत, रेंज फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की कंप्लीट डिटेल।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी और पावर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 60 V, 38.25Ah क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। इस बैटरी के साथ 1200 W पावर वाली मोटर दी गई है जो कि बीएलडीसी तकनीक पर आधारित मोटर है।

इस स्कूटर में दी गई बैटरी की चार्जिंग को लेकर कंपनी दावा करती है कि नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी पैक 6 से 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 121 किलोमीटर की राइडिंग रेंज देता है।

ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर दोनों व्हील में ड्रम ब्रेक दिया गया है जिसके साथ हार्मोनिक ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है। इसके साथ अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर को जोड़ा गया है।

फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें डीआरएलएस, क्लॉक, डिजिटल स्पीडोमीटर, रिमोट स्टार्ट, पुश बटन स्टार्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एंटी थेफ्ट अलार्म, ईबीएस, एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेल लाइट, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप और लो बैटरी इंडिकेटर जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है।

स्कूटर की स्पीड को लेकर कंपनी दावा करती है कि ये स्कूटर 121 किलोमीटर की रेंज के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड देता है और महज 11 सेकेंड में ये स्कूटर 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकता है।

कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 65,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारा है और यह शुरुआती कीमत ही इस स्कूटर की ऑन रोड कीमत भी है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट