ताज़ा खबर
 

Ampere ने लांच की Magnus Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 100Km! ड्राइविंग रेंज और कीमत से देगी Bajaj Chetak को टक्कर

Ampere Magnus Pro को कंपनी ने आकर्षक फाइनेंस स्कीम के साथ बाजार में लांच किया है। इसके लिए कंपनी ने हर रोज 100 रुपये की EMI की सुविधा उपलब्ध करवाई है। कंपनी क्लेम ड्राइविंग रेंज के अनुसार यह स्कूटर Bajaj Chetak से भी बेहतर है। बजाज चेतक सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

June 15, 2020 1:25 PM
Ampere Magnus Pro में दो अलग अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं।

देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ampere Electric ने घरेलू बाजार में अपने व्हीकल लाइन-अप को अपडेट करते हुए आज एक और नए स्कूटर Ampere Magnus Pro को लांच किया है। देश भर में जारी लॉकडाउन के बीच यह पहला इलेक्ट्रिक वाहन है जिसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लांच किया गया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस स्कूटर की शुरूआती कीमत 73,900 रुपये तय की गई है।

नई Ampere Magnus Pro बाजार में कुल चार रंगों के साथ उतारी गई है, जिसमें मैटेलिक रेड, गोल्डेन येलो, ब्लुईश पर्ल व्हाइट और ग्रेफाइट ब्लैक कलर शामिल हैं। देश भर में कंपनी के 200 से ज्यादा डीलरशिप हैं, जहां से इस स्कूटर की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। इस स्कूटर को आप कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।

आकर्षक EMI: कंपनी ने इस स्कूटर के लांच के साथ ही आकर्षक फाइनेंशियल स्कीम भी लांच की है, जिससे ग्राहक हर रोज 100 रुपये की EMI पर भी स्कूटर खरीद सकते हैं। हालांकि इसके बारे में आप अपने नजदीकी डीलरशिप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हर रोज के हिसाब से महीने भर की मासिक किस्त तकरीबन 3,000 रुपये के आस पास होगी।

महज 3 साल में स्कूटर की कीमत वापस: कंपनी का कहना है कि सामान्य पेट्रोल स्कूटरों के मुकाबले इसकी रनिंग कॉस्ट काफी कम है। जहां सामान्य पेट्रोल स्कूटरों की रनिंग कॉस्ट 3 सालों में 27,000 रुपये है वहीं इस स्कूटर की रनिंग कॉस्ट महज 2,700 रुपये है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर महज 15 पैसे प्रतिकिलोमीटर के खर्च से आपको ड्राइविंग प्रदान करती है।

कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर पुरूषों के साथ ही महिलाओं के प्रयोग के लिए भी बेहद ही उपयोगी साबित होगी। क्योंकि वजन में यह स्कूटर बेहद ही हल्की है, इसका कुल वजन महज 82 किलोग्राम है। जो कि सामान्त तौर पर अन्य स्कूटरों के मुकाबले काफी कम है। अगर इसकी तुलना होंडा एक्टिवा के वजन से करें तो एक्टिवा का वजन अलग अलग वैरिएंट्स के अनुसार 103 किलोग्राम से लेकर 113 किलोग्राम तक है।

मोटर और ड्राइविंग रेंज: Ampere Magnus Pro में कंपनी ने 1200 वाट के इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ही 60V की क्षमता का लिथियम बैटरी का प्रयोग किया है। इसमें दो ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको और क्रूज शामिल है। कंपनी क्लेम के अनुसार Eco मोड में यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर और Cruise मोड में यह स्कूटर 80 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है। इस स्कूटर को चार्ज होने में अधिकतम 6 घंटे का समय लगता है।

Ampere Magnus Pro में कंपनी ने स्टोरेज स्पेस का भी खासा ख्याल रखा है। इसमें 10 लीटर की बूट स्पेस दिया गया है, जिसमें आप फुल फेस के हेलमेट को आसानी से रख सकते हैं। इसके अलावां इसके फ्रंट में पॉकेट में मोबाइल फोन चार्जर भी दिया गया है। इसमें फुली डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर दिया गया है, जिसमें स्कूटर की स्पीड, ड्राइविंग रेंज, बैटरी रेंज इत्यादि संबंधी पूरी जानकारी मिलती है। कंपनी के अनुसार यह स्कूटर 150 किलोग्राम तक का भार वहन कर सकती है और इसमें 150mm का ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया है।

भारतीय बाजार में यह स्कूटर सीधे तौर पर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देती नजर आ रही है। बजाज चेतक को कंपनी ने इसी साल बाजार में लांच किया था। बजाज चेतक सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है, और इसकी कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 1.15 लाख रुपये के बीच है। इस स्कूटर को चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है।

Next Stories
1 Kia Sonet से लेकर Nissan Magnite तक भारत में लॉकडाउन के बाद लॉन्च होने जा रही है ये गाड़ियां, कीमत महज 5.5 लाख रुपये से शुरू!
2 Maruti Swift का 15 सालों का शानदार सफर! अब तक 22 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा, इन वजहों से बनी है लोगों की पंसदीदा कार
3 Mahindra अपनी गाड़ियों पर दे रही है खास डिस्काउंट,100% लोन के साथ 2021 से EMI शुरू करने का विकल्प भी शामिल! जानें डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X