ताज़ा खबर
 

इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है मशहूर Ambassador कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 200Km! पढें लांच से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल

Hindustan Motors की मशहूर सिडान कार Ambassador दशकों तक भारतीय सड़क पर शानदार प्रदर्शन कर चुकी है। देश में संभ्रांत लोगों से लेकर बड़े बड़े राजनेता भी इस कार को पसंद करते रहे हैं। हालांकि अब इस कार का मालिकाना हक फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Peugeot SA के पास है।

Hindustan Ambassador Electric, Ambassador Electric Car, DS2 Ambassador Electric model, e-AmbyHindustan Ambassador देश की पहली डीजल कार थी।

Ambassador Electric (e-Amby) Car: भारतीय बाजार में अपने दौर में Hindustan Ambassador का एक अलग ही रूतबा हुआ करता था। साल 1957 से शुरु हुआ सफर 2014 तक जारी रहा, जिसके बाद कंपनी ने इस कार को आधिकारिक तौर पर डिस्कंटीन्यू कर दिया था। अब हिंदुस्तान मोटर्स के इस मशहूर कार का मालिकाना हक Peugeot SA के पास है। अपने समय में यह देश की पहली डीजल कार थी, लेकिन अब बहुत जल्द ही इस का इलेक्ट्रिक अवतार बाजार में आने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश की प्रमुख कार मॉडिफिकेशन कंपनी DC Design अब Ambassador के इलेक्ट्रिक मॉडल पर काम कर रही है। इससे पहले कंपनी घरेलू बाजार में अपनी DC Avanti स्पोर्ट कार को लांच कर चुकी है। हाल ही में इस कार के डिजिटल रेंडर को इंटरनेट पर जारी किया गया था, कारटॉक में छपी रिपोर्ट के अनुसार अब कंपनी ने यह कन्फर्म किया है कि वो इस कार को शुरू से तैयार कर रहे हैं और इसे भारतीय बाजार में लांच किया जाएगा।

ऐसा नहीं है कि डीसी डिजाइन Ambassador के साथ पहली बार मॉडिफिकेशन करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने Phoenix कॉन्सेप्ट को पेश किया था, जो कि Ambassador पर ही बेस्ड था। इसके बाद कंपनी ने Amberoid को पेश किया था, जिसमें और भी ज्यादा फ्यूचरिस्टिक डिजाइन और गलविंग डोर्स दिए गए थें। अब कंपनी इसके इलेक्ट्रिक अवतार को e-Amby के तौर पर पेश करेगी।

इतनी होगी ड्राइविंग रेंज: इस कार में भी कंपनी गलविंग डोर्स का प्रयोग कर सकती है। हालांकि अभी इस कार के स्पेसिफिकेशन के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार DC द्वारा यह कन्फर्म किया गया है कि इस कार में कंपनी 160 kWh की क्षमता का बैटरी पैक का प्रयोग करेगी, जो कि सिंगल चार्ज में 190 से 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 से 6 घंटे तक का समय लगेगा।

Ambassador इलेक्ट्रिक का आकार भी पहले जैसा नहीं होगा, रेगुलर मॉडल के मुकाबले यह 200 mm ज्यादा लंबी और 100 mm तक ज्यादा चौड़ी होगी। इसके अलांवा इसकी उंचाई को भी 50 mm तक बढ़ाया जाएगा। इलेक्ट्रिक कारों में एक्जेलरेशन को लेकर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है, इस लिहाज से भी यह कार बेहतर होगी। ऐसा माना जा रहा है कि यह कार महज 4.5 से 5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकेगी। इस कार को तैयार करने में तकरीबन 45 प्रतिशत कंपोनेंट्स को लोकल ही असेंबल किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बेहद कम दाम में Maruti बेच रही है WagonR और Dzire जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 2 लाख रुपये, बचे हैं कुछ यूनिट्स
2 लोगों ने लगाया देसी जुगाड़ और हाथों से उठा दी लकड़ियों से भरी जीप! VIDEO देख हैरान हुए आनंद महिंद्रा और कहा असुरक्षित है यह तरीका
3 TVS Jupiter से लेकर Honda Dio तक देश के टॉप 4 सबसे किफायती और बेस्ट स्कूटर! शुरुआती कीमत महज 51,754 रुपये
यह पढ़ा क्या?
X