ताज़ा खबर
 

Ambassador का नया इलेक्ट्रिक अवतार Amby हुआ पेश! डिजाइन से Rolls Royce को देती है मात, जानें पूरी डिटेल

Hindustan Ambassador लंबे समय तक भारतीय बाजार में अपने लोकप्रियता का परचत लहरा चुकी है। आज भी देश के बड़े बड़े राजनेता और प्रशासनिक अधिकारी इस कार से सफर करना पसंद करते हैं। DC Design ने इस कार के इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को पेश किया है।

Hindustan Ambassador ने भारतीय बाजार में तकरीबन 60 दशकों तक राज किया है। (Photo: DC Design 2)

Ambassador Electric “Amby”: भारत में तकरीबन 6 दशकों तक शानदार सफर करने वाली प्रमुख कार Ambassador का सफर भले ही थम गया हो लेकिन इसकी चमक फीकी नहीं पड़ी है। पच्चास के दशक में पहली बार दुनिया के सामने आने वाली इस कार का क्रेज आज भी चाहने वालों के जेहन में जिंदा है। अब इस कार को नए इलेक्ट्रिक अवतार को नए Amby कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया गया है। तो आइये जानते हैं इस कार के बारे में –

देश के मशहूर कार कस्टमाइजर दिलीप छाबड़िया की कंपनी DC Design ने इस कार के कॉन्सेप्ट वर्जन से पर्दा उठाया है। इस कॉन्सेप्ट कार को मशहूर कार Hindustan Ambassador पर तैयार किया गया है। इस कार को कंपनी ने Amby नाम दिया है। देखने में यह लग्जरी कार Rolls Royce की याद दिलाती है, इसके एक्टीरियर, इंटीरियर यहां तक की मैकेनिज्म में भी बड़ा बदलाव किया गया है।

नई इलेक्ट्रिक Amby का आकार सामान्य Ambassador मॉडल से बड़ा है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले इसकी लंबाई 170 mm और चौड़ाई 125 mm ज्यादा है। इसमें प्रयोग किए गए इलेक्ट्रिक मैनेनिज्म और कंपोनेंट्स को स्विट्जरलैंड की कंपनी से इंपोर्ट किया गया है। फिलहाल इस कार पर काम किया जा रहा है और अभी इसका इंटीरियर पूरी तरह से तैयार नहीं हो सका है।

एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें फ्रंट में क्रोम फीनिश के साथ चौड़े ग्रिल को शामिल किया गया है। इसके अलावा आकर्षक हेडलाइट्स और फ्रंट बोनट के सेंटर में क्रीज लाइन दिया गया है। यह क्रीज लाइन पुराने Ambassador मॉडल की पहचान हुआ करती थी। कार के विंडो फ्रेम पर भी क्रोम एक्सेंट देखने को मिल रहा है। साइड प्रोफाइल को बहुत ही करीने से डिजाइन किया गया है, जो कि कार को मसक्यूलर और स्ट्रांग अपियरेंस देते हैं।

दुनिया की मशहूर कार Morris Oxford पर आधारित Ambassador को सबसे पहली बार साल 1956 और 1959 के बीच इंग्लैंड में तैयार किया गया था। बाद में इसे देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स ने पेश किया। साल 2014 तक इस कार का प्रोडक्शन किया गया है और इसी साल इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया। साल 2017 में PSA Group ने Ambassador ब्रांड का अधिग्रहण कर लिया और अब इसका अधिकार पीएसए के पास सुरक्षित है।

Ambassador Ambassador के इस इलेक्ट्रिक वर्जन का डिजाइन काफी हद तक Rolls Royce से मेल खाता है।

डीसी डिजाइन कारों को कस्टमाइज करने के लिए मशहूर हैं। फिलहाल इस कार को बतौर कॉन्सेप्ट पेश किया गया है। अभी भी इस कार पर काम किया जा रहा है इसलिए इसके मैकेनिज्म, तकनीक और ड्राइविंग रेंज इत्यादि के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Lockdown में भी कर सकेंगे कारों की खरीददारी! Hyundai ने शुरू की नई ऑनलाइन सर्विस, सीधे घर पर होगी डिलीवरी
2 Hero ला रहा नई दमदार स्पोर्ट बाइक Xtreme 160R, महज 4.7 सेकेंड में 60Kmph की स्पीड! कम कीमत में TVS Apache को देगी टक्कर
3 अब नहीं खरीद सकेंगे Hero Passion XPro और Glamour जैसी बाइक्स! कंपनी ने 4 मॉडलों को किया डिस्कंटीन्यू