ताज़ा खबर
 

Hero Moto Corp और Honda दे रहे हैं BS III टू-व्हीलर्स पर 12 हजार तक की छूट, 1 अप्रैल से नहीं बिकेंगे ये वाहन

देश में दो बड़े टू-व्हीलर मैनुफैक्चरर्स ने लगभग अपने सभी BS III वेरिएंट पर 12 हजार रुपये तक की भारी छूट देने का फैसला किया है।

कंपनियां अपने इन टू-व्हीलर्स पर 12,000 रुपये तक की छूट दे रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने बीते बुधवार (29 मार्च) को भारत स्टेज (BS) III इंजिन वाहनों की सेल पर रोक लगा दी है। कोर्ट के फैसले के बाद अब 1 अप्रैल 2017 से कोई भी ऑटोमोबाइल मेकर्स पुराने BS III वेरिएंट के वाहन नहीं बेच सकेगा। वहीं कोर्ट के इस फैसले के बाद ऑटोमोबाइल मेकर्स को लगभग 12 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। इस झटके को कम करने की कोशिश में टू-व्हीलर मैनुफैक्चरर्स ने लगभग अपने सभी BS III वेरिएंट पर 12 हजार रुपये तक की भारी छूट देने का फैसला किया है। कंपनियों को अपने बचे हुए स्टॉक को बेचने के लिए इससे बेहतर कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है। हिरो मोटो कॉर्प और हीरो हॉन्डा ने यह डिस्काउंट्स ऑफर्स पेश किए हैं।

हिरो मोटो कॉर्प अपने BS-III स्कूटर्स पर 12,500 रुपये की भारी छूट दे रहा है। वहीं प्रीमियम मोटरसाइलों पर 7,500 रुपये की छूट और कम्युटर मोटरसाइलों पर लगभग 5,000 रुपये की छूट दे रहा है। साथ ही हॉन्डा भी अपनी BS-III बाइक्स और स्कूटर्स पर 10 हजार रुपये तक की छूट दे रहा है। वहीं दूसरी तरफ कंपनियों ने BS IV वेरिएंट के टू-व्हीलर्स की बिक्री पर भी जोर देना शुरू कर दिया है। हिरो के BS IV वेरिएंट लिस्ट में Passion Pro, Glamour, Splendor Pro और Maestro Edge जैसे टू-व्हीलर्स शामिल हैं। इसके अलावा इस चारों मॉडल्स में ऑटोमैटिक हेडलैंप ऑन (AHO) फीचर भी होगा।

गौरतलब है सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (SIAM) के मुताबिक देशभर में लगभग BS III मानकों के हिसाब से तैयार की गईं गाड़ियों के 9 लाख यूनिट कंपनियों के डीलरशिप इंवेंट्री में दर्ज हैं। इस स्टॉक की कीमत लगभग 12,000 करोड़ रुपये है। ऐसे में कंपनियों को भारी घाटे से बचने और स्टॉक कम करने के लिए इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं नजर आ रहा है। वहीं पीटीआई के मुताबिक कोर्ट के इस फैसले से लगभग सभी तरह के 8 लाख BS-III यूनिट्स में से 6.71 टू-व्हीलर्स की सेल पर असर होने वाला है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 TATA मोटर्स ने लांच की नई Tigor कार, 4.7 लाख से कीमत शुरु, 10 हजार रुपर में करा सकते हैं बुकिंग, जानिए क्या हैं इसके फीचर्स
2 Tata ने लॉन्च की सेडान कार Tigor, कीमत 4.7 लाख रुपये से शुरू
3 सुप्रीम कोर्ट ने BS III वाहनों की बिक्री पर 1 अप्रैल से लगाई रोक, कहा- बिजनेस से ज्यादा जरूरी लोगों का स्वास्थ्य
ये पढ़ा क्या?
X