ताज़ा खबर
 

देश में इलेक्ट्रिक कारों की मचेगी धूम! आ रहा है Honda Jazz का इलेट्रिक वर्जन, सिंगल चार्ज में चलेगी 300 Km

Hyundai Kona के बाद भारतीय बाजार में अगली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Honda Jazz को पेश किए जाने की तैयारी हो रही है। ये एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार होगी। हालांकि कंपनी इसे सीबीयू ​रूट से भारत ला रही है, ताकि इसकी कीमत कम रखी जा सके।

प्रतिकात्मक तस्वीर: Honda Jazz का मौजूदा मॉडल।

Honda Jazz Electric: भारतीय बाजार में बीते कुछ दिनों में इलेक्ट्रि वाहनों के सेग्मेंट में कई नए गाड़ियों को पेश करने की कवायद हो रही है। हाल ही में Hyundai ने देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को लांच किया था। जिसकी कीमत 25.30 लाख रुपये तय की गई है। इसी क्रम में जापानी वाहन निर्माता कंपनी Honda अपनी मशहूर प्रीमियम हैचबैक Jazz के इलेक्ट्रिक वर्जन को लांच करने जा रही है। इस कार को सड़कों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

Honda Jazz का ये इलेक्ट्रिक वर्जन दिल्ली एनसीआर में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। ब्लू कलर की इस कार के एक्सटीरियर में भी कई बदलाव देखने को मिले हैं। पहली बार इस कार को जनवरी 2019 में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इस कार का पिछला हिस्सा भी रेगुलर जैज मॉडल से काफी अलग है। इसमें कंपनी ने नए टेल लाइट का प्रयोग किया है।

इसके अलावा फॉग लैंप के पास ही इलेट्रिक चार्जिंग सॉकेट को जगह दी गई है। इसमें कंपनी ने बड़े स्पॉयलर के साथ ही स्पोर्टी एलॉय व्हील का भी प्रयोग किया है। इसके अलावा इसका पिछला बंपर भी काफी मसक्यूलर बनाया गया है। होंडा की भारतीय बाजार में ये पहली इलेक्ट्रिक कार होगी, जानकारी के मुताबिक सिंगल चार्ज में ये कार 300 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी।

हाल ही में लांच हुई हुंडई कोना सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का सफर तय करती है। Honda Jazz इलेक्ट्रिक को कंपनी कम्पलीट ब्ल्टि यूनिट के रूट से भारत ला रही है। ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। इसके अलावा कंपनी को उम्मीद है कि सरकार भी अपने नीतियों में कुछ बदलाव करेगी जिससे कम कीमत में इलेक्ट्रिक कारों को ग्राहक तक पहुंचाया जा सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App