ताज़ा खबर
 

Hyundai Kona के बाद कंपनी ला रही है बेहद सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, कीमत होगी बस इतनी

Hyundai Kona को कंपनी ने सीकेडी रूट से भारत में पेश किया है। ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर का सफर कर सकती है।

Author Updated: July 18, 2019 10:13 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Hyundai Kona ग्लोबल मार्केट में दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है।

Hyundai’s Upcoming Electric Car: भारतीय बाजार में हाल ही में Hyundai ने देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को लांच किया था। जिसकी कीमत यहां पर 25.30 लाख रुपये तय की गई थी। ये एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी है। अब कंपनी भारतीय बाजार में कम कीमत में इलेक्ट्रिक वाहन लांच करने की योजना पर काम कर रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार Hyundai की ये नई इलेक्ट्रिक व्हीकल एक मिनी एसयूवी हो सकती है। जो कि प्रीमियम हैचबैक के बॉडी टाइप पर तैयार की जाएगी। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हुंडई सस्ती इलेक्ट्रिक कार की इस परियोजना में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है। जिससे कम कीमत में ही इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया जा सके।

ऐसा माना जा रहा है कि हुंडई की इस नई इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से कम हो सकती है। जिस तरह से Suzuki ने अपने Lithium-ion बैटरी के गुजरात में प्लांट स्थापित किया है वैसे ही हुंडई भी एक प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही है। बता दें कि, इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में 50 से 60 प्रतिशत तक का खर्च बैटरी पैक पर ही होता है।

यदि घरेलु बाजार में ही बैटरी पैक उपलब्ध हो तो इससे इलेक्ट्रिक कारों की प्रोडक्शन कॉस्ट काफी हद तक कम हो जाएगी। हुंडई के अलावा मारुति सुजुकी भी अपनी वैगनआर के इलेक्ट्रिक संस्करण को बाजार में उतारने की योजना पर काम कर रहा है। हाल ही में इस कारी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। ऐसा माना जा रहा है कि मारुति सुजुकी वैगनआर इलेक्ट्रिक की कीमत 8 से 10 लाख रुपये के बीच में हो सकती है।

Hyundai की हालिया लांच इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को कंपनी ने सीकेडी रूट से भारत में पेश किया है। ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर का सफर कर सकती है। इसके अलावा इसे महज 50 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस एसयूवी के साथ कंपनी एक वॉल चार्जिंग पोर्ट भी दे रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Toyota Vellfire: भारत में पेश हुई 7 सीटों वाली प्रीमियम MPV, आकार में Innova से भी है बड़ी
2 Kia Seltos ने मचाई धूम! 1 ही दिन में बुक हुई 6,046 यूनिट्स, Hyundai Creta को देगी टक्कर
3 Maruti WagonR इलेक्ट्रिक की लांचिंग हुई कन्फर्म! सिंगल चार्ज में चलेगी 150 Km, महज इतनी होगी कीमत