ताज़ा खबर
 

Feher ACH-1: दुनिया का पहला AC हेल्मेट हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Feher ACH-1 AC Helme: फेहर के नए एसी हेल्मेट में फेहर के ट्यूबलर स्पेसर फैब्रिक मिलते हैं जो हेलमेट के अंदर ठंडी हवा को समान रूप से फैलाने में मदद करता है।

यह सिस्टम तापमान को 15 डिग्री तक कम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

मोटरसाइकिल हेलमेट के लिए एयर कूलर या एयर कंडीशनर के प्रोटोटाइप के साथ कुछ स्टार्टअप हैं। हालांकि, फेहर रिसर्च ने आखिरकार हेलमेट में कूलिंग सिस्टम लगाया है। Feher ACH-1 में सिर के पीछे एक AC यूनिट दी गई है। अगर आपको इसके AC का इस्तेमाल करना है तो हेलमेट को बाइक की बैटरी से प्लग इन करना होगा। मतलब हेलमेट का एसी चलाने के लिए उसे पावर की जरूरत होगी। अगर उसमें पावर सप्लाई नहीं देंगे तो आप इसके एसी का आनंद नहीं उठा पाएंगे।

फेहर के नए एसी हेल्मेट में फेहर के ट्यूबलर स्पेसर फैब्रिक मिलते हैं जो हेलमेट के अंदर ठंडी हवा को समान रूप से फैलाने में मदद करता है। जबकि एयर कंडीशनर आपके चेहरे पर ठंडी हवा देता रहता है, लेकिन एसीएच -1 मुख्य रूप से हेलमेट के अंदर तापमान को कम करने का टारगेट रखता है। यह सिस्टम तापमान को 15 डिग्री तक कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। मतलब बाहर का ज्यादा तापमान होने पर इसके अंदर का तापमान काफी कम रहेगा।

गर्मी में राइडिंग करना मुश्किल हो सकता है। वास्तव में, गर्मी में चिड़चिड़ाहट होती है और मूड खराब हो जाता है। सिर को ठंडा रखने से पूरी बॉडी को फायदा मिल जाएगा। केवल सिर ठंडा करके ही राइडिंग बहुत आसान हो सकती है। हालांकि फेहर कहते हैं कि खराब मौसम की स्थिति में हेल्मेट का उपयोग करना ठीक है, लेकिन वे यह भी सिफारिश करते हैं कि बारिश में इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। कीमत की बात करें तो Feher ACH-1 की कीमत 599 डॉलर ( लगभग 42,240 रुपये) है। वहीं कंपनी इसे लॉन्च ऑफर में केवल 549.99 डॉलर (करीब 38,700) में खरीदा जा सकता है।

एक एयर कंडीशनर जोड़ने से वजन बढ़ने की चिंता बढ़ सकती है, लेकिन फेयर एसीएच -1 का वजन 1,450 ग्राम है। अराई RX-7X का वजन 1,504 ग्राम और HJC RPHA 10 का वजन 1,585 ग्राम है, तो HC-1 वास्तव में कुछ दूसरों की तुलना में हल्का है। इसका कवर एक फाइबर चटाई प्रबलित शीशे के रेशा से बना है जो वजन कम रखने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App