ताज़ा खबर
 

बाइक की माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके, तेल और पैसे की होगी बचत

माइलेज वाली बाइक लेने के बाद भी नहीं मिल रही माइलेज, तो हम बताएंगे कैसे बढ़ा सकते हैं अपनी बाइक की माइलेज

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 14, 2021 1:39 PM
Bike mileage tips, bike milImportant tips to save fueleageये आठ टिप्स को अपनाएं बाइक की माइलेज बढ़ाएं (फोटो- YOU TUBE)

लगातार बढ़ती तेल की कीमतों को देखते हुए हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी बाइक कम से कम तेल में ज्यादा से ज्यादा माइलेज दे जिसके लिए वो ऐसी ही बाइक खरीदते हैं जो जिसके लिए कंपनी ज्यादा माइलेज का दावा करती है।
लेकिन अक्सर लोगों को ज्यादा माइलेज वाली बाइक लेने के बाद भी कम माइलेज होने के चलते निराश होना पड़ता है. बाइक की कम माइलेज के पीछे कई व्यवहारिक और तकनीकी कारण हो सकते हैं जिसको अक्सर नजरअंदाजर कर दिया जाता है। इसलिए हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो न सिर्फ आपकी बाइक की माइलेज को बढ़ाएंगे बल्कि आपका तेल और पैसा दोनों बचाएंगे.

नीचे दिए निम्नलिखित सुझावों पर अमल करके आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

1. सही बाइक का चुनाव- अगर आपको अपनी बाइक से अच्छी माइलेज चाहिए तो कोशिश कीजिए की आप जो भी बाइक लें वो 100 सीसी की हो क्योंकि इस इंजन क्षमता वाली बाइक कम पेट्रोल में अच्छी माइलेज देती हैं।

2. रखरखाव- बाइक जब नई होती है तो लोग उसका पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन जैसे ही बाइक थोड़ी पुरानी होती है तो व्यक्ति उसके रखरखाव में भी लापरवाही बरतने लगता है इसलिए बाइक नई हो या पुरानी उसको हमेशा इंजन और बॉडी से एकदम फिट रखिए।

3. इंजन- बाइक का सबसे जरूरी भाग होता है इंजन और गिरयरबॉक्स जिसको हमेशा उचित इंजन ऑयल की दरकार रहती है। आगे से जब भी आप अपनी बाइक की सर्विस करवाएं तब इंजल ऑयल बदलवाएं, चैन सेट की टाइमिंग ठीक करवाएं, ब्रेक शू चेक करवाएं अगर घिस गए हैं तो नए डलवाएं, साथ ही स्पार्क पल्ग को टाइम-टाइम पर साफ करते रहें.

4. कई बार जरूरत न होने पर भी व्यक्ति कम स्पीड में ज्यादा गियर और ज्यादा स्पीड में कम गियर लगाकर बाइक चलाते हैं जिससे माइलेज पर सीधा असर पड़ता है। इसलिए हमेशा कम स्पीड में पहला और दूसरा गियर का इस्तेमाल करें और ज्यादा स्पीड में तीसरे और चौथे गियर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने के बाद आपकी बाइक के माइलेज में सुधार जरूर होगा. ( ये भी पढ़ें- कम बजट में मिल रही पुरानी बाइक, जाने पूरी डिटेल)

5. रेड लाइट पर इंजन बंद- रोड पर चलते वक्त रेड लाइट चाहें 15 सेकेंड की हो या 25 सेकेंड की अपनी बाइक का इंजन बंद करना न भूलें क्योंकि खड़ी गाड़ी का चालू इंजन हमेशा तेल खाता है। इसलिए आगे से रेड लाइट ऑन होने ही इंजन ऑफ करके अपना तेल बचाएं जो आपकी बाइक को ज्यादा माइलेज देगा.

6. एयर फिल्टर- जैसे इंसान के शरीर में फेफड़े होते हैं उसी तरह बाइक का फेफड़ा होता है उसका एयर फिल्टर। बाइक के इंजन में जाने वाली हवा की सप्लाई इसी एयर फिल्टर से होती है और जब ये एयर फिल्टर साफ नहीं होगा तो इंजन तक कम हवा पहुंचेगी जिससे सीधे तौर पर बाइक की माइलेज पर असर पड़ता है। इसलिए एयर फिल्टर को समय-समय पर साफ करना न भूलें।

7. टायर प्रेशर- बाइक के टायर में हवा का सही दवाब न होने के चलते भी बाइक ज्यादा फ्यूल खाती है और कम माइलेज देती है। इसलिए जब भी पेट्रोल पंप तेल भरवाने जाएं अपनी बाइक के टायर का प्रेशर जरूर चेक करवाएं अगर कम है तो हवा डलवाएं।

8. पेट्रोल लेने का सही समय- ये एक वैज्ञानिक तथ्य है कि जब तेल गर्म होता है तो वो फैलता है और ठंडा होने पर गाढ़ा हो जाता है। इसलिए जब भी पेट्रोल भरवाना हो तो एकदम सुबह या देर रात में जाएं क्योंकि इन दोनों समय तापमान काफी कम होता है जिसमे तेल गाढ़ा होता है.

Next Stories
1 Hero Glamour: सिर्फ 50 हजार में मिल रही सेकेंड हैंड बाइक, नई की कीमत करीब 80 हजार रुपये
2 Benelli Vs Apache: अपाचे की RR310 को टक्कर देने आ रही बेनेली की 302R,जानिए क्या है कीमत और फीचर्स
3 XUV300 Sportz: महिंद्रा की स्पोर्ट्ज एक्सयूवी लॉन्च को तैयार, जानिए कीमत, फीचर्स से जुड़ी हर बात
यह पढ़ा क्या?
X