scorecardresearch

Electric Car Driving Range Tips and Tricks: ये चार कारगर टिप्स और ट्रिक्स बढ़ाएंगे आपकी कार की ड्राइविंग रेंज, पढ़ें रिपोर्ट

Electric Vehicle Tips and Tricks में आ जानें बिना कोई पैसा खर्च किए अपनी इलेक्ट्रिक कार की ड्राइविंग रेंज बढ़ाने के आसान टिप्स।

Electric Vehicle । Electric Vehicle Tricks । Electric Car Tips । Car And Bike News
Electric Car Driving Range Tips जिन्हें आप आसानी से और बिना खर्च किए फॉलो कर सकते हैं। (फोटो-LINE17)

देश के कार सेक्टर में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती डिमांड के चलते कार कंपनियों ने या तो अपनी मौजूदा कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं या फिर नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करना शुरू कर दिया है।

अक्सर इलेक्ट्रिक कार की रेंज को लेकर कंपनियां जो दावा करती हैं वो ग्राहकों को नहीं मिल पाती है जिसकी टेक्निकल से लेकर ड्राइविंग स्टाइल तक कई वजह हो सकती हैं।

अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक कार है या खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लें उन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जिनको फॉलो करने पर आपको मिल सकती है अपनी इलेक्ट्रिक कार ड्राइविंग रेंज को काफी बढ़ा सकते हैं।

ड्राइविंग मोड: कंपनी अक्सर जिस ड्राइविंग रेंज को लेकर दावा करती है वो कार के ईको मोड में चलने को लेकर करती है। मगर ज्यादातर लोग ईको मोड में कार चलाने के बजाय टॉप स्पीड में कार चलाते हैं जिसके चलते उनको ड्राइविंग रेंज कम मिलती है।

इसलिए अगर आप अपनी इलेक्ट्रिक कार की ड्राइविंग रेंज को बढ़ाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि गाड़ी हमेशा ईको मोड यानी 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड में चलाई जाए।

पार्किंग: इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल कारों से बिलकुल अलग होती हैं और अक्सर लोग इस बात को भूल कर इलेक्ट्रिक कार को कहीं भी धूप में खड़ा कर देते हैं। गर्मी के मौसम में आप कोशिश करें की अपनी इलेक्ट्रिक कार को छांव में ही खड़ा करें क्योंकि धूप और भीषण गर्मी आपकी कार की बैटरी में परेशानी खड़ा कर सकती हैं जिसका सीधा असर कार की ड्राइविंग रेंज पर पड़ता है।

ओवर लोडिंग: इलेक्ट्रिक कार की क्षमता पेट्रोल या डीजल कार से अलग होती है और ये बात लोगों के ध्यान में नहीं रहती। अगर आपके पास एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार है तो कोशिश करें की उसमें कभी भी 5 से ज्यादा यात्री न बैठें क्योंकि ओवरलोडिंग होने पर कार की बैट्री की खपत ज्यादा होती है और  इसका सीधा असर कार की ड्राइविंग रेंज पर पड़ता है।

टायर एयर प्रेशर: टायर एयर प्रेशर पेट्रोल और डीजल कारों के साथ इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपनी इलेक्ट्रिक कार के टायर प्रेशर को समय समय पर चेक नहीं करते हैं तो करना शुरू कर दीजिए।

टायर प्रेशर कम या ज्यादा होने का सीधा असर कार की बैटरी पर पड़ता है जो ज्यादा तेजी से चार्जिंग खर्च करती है। इसलिए आप अपनी कार में तय मानक के अनुसार एयर प्रेशर रखें और समय समय पर टायर प्रेशर को चेक भी करवाते रहें।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X